एक्सपो री-इन्वेस्ट का उद्घाटन भारत को विकसित बनाने की कार्ययोजना है: पीएम मोदी

Update: 2024-09-16 06:43 GMT

गांधीनगर। चौथे वैश्विक अक्षय उर्जा निवेशक सम्मेलन और एक्सपो री-इन्वेस्ट का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह री-इन्वेस्ट सम्मेलन का चौथा संस्करण है। आने वाले तीन दिनों में उर्जा, प्रौघोगिकी और नीतियों के भविष्य पर गंभीर चर्चा होगी। हमारे सभी मुख्यमंत्री भी यहां हैं। पिछले 60 वर्षों में पहली बार भारत की जनता ने लगातार तीसरी बार किसी पार्टी को जनादेश दिया है। 140 करोड़ भारतीयों को विश्वास है कि पिछले 10 वर्षों में उनकी आकांक्षाओं को जो पंख मिले हैं, वे तीसरे कार्यकाल में ऊंची उड़ान भरेंगे।

उन्होंने कहा कि देश के गरीब, दलित और वंचित वर्ग को विश्वास है कि हमारा तीसरा कार्यकाल उनके सम्मान के जीवन की गारंटी बनेगा। 140 करोड़ भारतीय भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाने के संकल्प के साथ काम कर रहे हैं। यह कोई अकेली घटना नहीं है। यह एक बड़े विजन और मिशन का हिस्सा है। यह 2047 तक भारत को विकसित बनाने की हमारी कार्ययोजना का हिस्सा है। हमारी योजना का ट्रेलर हमारे तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में लिए गए निर्णयों में दिखाई देता है।

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 100 दिनों में 12 नए औद्योगिक शहर बनाने का निर्णय लिया गया है। 8 हाई-स्पीड रोड कॉरिडोर परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है वहीं 15 से अधिक नई मेड इन इंडिया सेमी हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनें शुरू की गई हैं। इललिए हमने शोध को बढ़ावा देने के लिए 1 ट्रिलियन रुपये का अनुसंधान कोष बनाया है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि उच्च प्रदर्शन वाले बायोमैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना है। इसके लिए बायो-ई3 नीति को मंजूरी दी गई है। अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं के लिए व्यवहार्यता अंतर वित्तपोषण (वीजीएफ) शुरू किया गया है। हम इस पर 7000 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करने जा रहे हैं। भारत 31,000 मेगावाट जलविद्युत उत्पादन के लिए काम कर रहा है और इसके लिए 12,000 करोड़ रुपये से अधिक स्वीकृत किए गए हैं। 

Tags:    

Similar News