जाति जनगणना की लड़ाई संसद में गरमाई! लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

Update: 2024-07-31 06:19 GMT

नई दिल्ली। लोकसभा में आज जाति के सवाल पर फिर बवाल हो गया। हंगामे को देखते हुए अध्यक्ष ओम प्रकाश बिरला ने लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी। बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस हिंसा फैलाती है। अनुराग के जाति पूछने के बयान पर विपक्ष की बयानबाजी शुरू हो गई है।

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि ये जाति का सवाल नया नहीं है। जाति का सवाल बहुत पुराना है। जाति का सवाल जिसे जानना है उसे अंबेडकर की किताब एनिहिलेशन ऑफ़ कास्ट जरूर पढ़ना चाहिए। बीजेपी के पास क्या जाति तोड़ो आंदोलन का कोई विकल्प है। जिसको जाति को लेकर दिक्कत और परेशानी है उसे मंडल कमीशन की किताब आज ही खरीद लेनी चाहिए और प्रस्तावना पढ़नी चाहिए। अगर जाति जनगणना की मांग हो रही है तो इसमें कोई गलत नहीं है। हमारे बहुत सारे फैसले और नीतियां तभी अच्छे होंगे जब जाति जनगणना होगी।

शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुवेर्दी ने कहा कि देश को ये जरूरत है कि हम धर्म और जाति से ऊपर उठकर देश की सेवा करें, भारत माता की सेवा करें। हमारी जाति है देश की सेवा करना और धर्म है भारत माता को आगे बढ़ाना। ये वे लोग हैं जो देश को इसी सांचे में ढालना चाहते हैं जो उनके लिए राजनीतिक रूप से सुविधाजनक हो। उन्होंने जो कहा वह निंदनीय है, मुझे उम्मीद है कि उनके नेता उनसे माफ़ी मांगवाएंगे।

लोकसभा में भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा कि बदतमीजी है, उनसे यह उम्मीद नहीं थी और प्रधानमंत्री से भी उम्मीद नहीं थी कि वे उनका समर्थन करेंगे।

Tags:    

Similar News