राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी से हाल बेहाल, कल मिल सकती है राहत, यूपी में 170 लोगों की गई जान

Update: 2024-06-18 06:54 GMT

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अभी दो दिन सूरज की तपिश ऐसे ही झुलसाती रहेगी। उसके बाद 18 से 20 जून के बीच हल्की बारिश होने की संभावना है जिससे इस भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो बीते छह दिन से लू की चपेट में है। दस साल बाद सबसे ज्यादा लू जून माह में चली है। इससे पहले वर्ष 2014 में चली थी। सोमवार को दिल्ली में लू का ऑरेंज अलर्ट रहा। इस बीच कई इलाकों का तापमान 46 डिग्री के पार रहा। राष्ट्रीय राजधानी में 19 जून से मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। इस वजह से अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट हो सकती है।

तो वहीं उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू की वजह से बीते 24 घंटे में 169 लोगों की मौत हो चुकी है। पूर्वांचल के चार जिलों में 50 लोगों की जान गई है जिसमें 33 मौतें वाराणसी में ही हुई हैं। वहीं गाजीपुर, मिर्जापुर और चंदौली में 17 लोगों की जान गई है। बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में 100 लोगों की जान गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 18 से 20 जून के बीच गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है। 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है।

Tags:    

Similar News