एनडीए सांसदों की दस दिन की मीटिंग मैराथन आज से शुरू, पीएम खुद मिलकर करेंगे विचार विमर्श

पार्टी सूत्रों के अनुसार आज की पहली बैठक उत्तर प्रदेश के सांसदों के साथ होने वाली है। उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड, ब्रज क्षेत्र और पश्चिम उत्तर प्रदेश के सांसदों के साथ प्रधानमंत्री विचार-विमर्श करेंगे। आज शाम 6:30 बजे यह मीटिंग दिल्ली स्थित महाराष्ट्र सदन में होने जा रही हैं।

Update: 2023-07-31 06:46 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा 2024 के चुनाव का शंखनाद करने जा रहे। इसके लिए आज से एनडीए के सांसदों से मिलेंगे । आज से शुरू होने वाली है बैठक है 10 अगस्त तक चलने वाली है। इन बैठकों में मुख्य मुद्दा लोकसभा चुनाव 2024 को रखा गया है ।जिसमें सभी सांसदों से चुनाव की रणनीति पर विचार विमर्श किया जाएगा। इसके लिए एनडीए सांसदों के 10 समूह बनाए गए हैं ।

पार्टी सूत्रों के अनुसार आज की पहली बैठक उत्तर प्रदेश  के सांसदों के साथ होने वाली है। उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड, ब्रज क्षेत्र और पश्चिम उत्तर प्रदेश के सांसदों के साथ प्रधानमंत्री विचार-विमर्श करेंगे। आज शाम 6:30 बजे यह मीटिंग दिल्ली स्थित महाराष्ट्र सदन में होने जा रही हैं। इस मीटिंग में पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे।

इस मीटिंग के बाद अगली बैठक पश्चिम बंगाल, झारखंड और उड़ीसा के सांसदों के साथ होने वाली है। यह मीटिंग शाम 7:00 बजे संसदीय सौंध भवन में होगी। इस बैठक के लिए राजनाथ सिंह और अमित शाह मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि एनडीए के नेताओं के साथ समन्वय स्थापित करने की जिम्मेदारी भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अमित शाह, राजनाथ सिंह इन सब को दी गई है। 

लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश सबसे अहम राज्य माना जाता है। दरअसल पूरे देश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीट अकेले उत्तर प्रदेश में है। इसलिए भाजपा उत्तर प्रदेश में मिशन 80 की तैयारी में जुटी हुई है। भाजपा चाहती है कि पूरी 80 सीटें जीतकर उत्तर प्रदेश में सरकार बहुमत में रहे। लेकिन बीजेपी के साथ तीन और भी दल उत्तर प्रदेश में भागीदार है इसलिए उन्हें भी बीजेपी को सीटों का बंटवारा देना होगा। इन तीन पार्टियों के अलावा और भी कुछ क्षेत्रीय दल एनडीए का हिस्सा हो सकते हैं। इसके लिए बीजेपी पूरी तरह से तैयारी में लगी हुई है ।

इस बार बीजेपी की नजर पूर्वोत्तर के लोकसभा सीटों पर है। वह कई छोटे-छोटे दर है जिन्हें बीजेपी अपने साथ लाना चाहती है। पूर्वोत्तर में कुल 26 सीटें हैं जिनमें इन सभी छोटे दलों की भागीदारी कम से कम एक सीट की तो है। ऐसे में भाजपा लोकसभा चुनाव के लिए कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती। इसके लिए वे सभी छोटे दलों को भी अपने साथ लाने की कोशिश में लगी हुई है।

आने वाले कुछ ही महीनों में लोकसभा के चुनाव होने जा रहे हैं। जिसको लेकर दोनों ही पक्ष अपनी अपनी तैयारियों में लगे हुए हैं। आज होने वाली एनडीए की मीटिंग उसी का हिस्सा माना जा सकता है ।आज से मीटिंग शुरू होकर 10 दिन तक चलने वाली है । इन 10 दिनों में पूरे देश के एनडीए के सांसदों को अलग-अलग दिन बुलाया जाने वाला है और उनसे उस राज्य के हालातों की चर्चा की जाएगी। जिससे पता चले की आखिर आगे की चुनाव के लिए किस तरह से रणनीति तैयार की जाए।

 इस बार चुनाव के लिए कई सारे मुद्दे हैं जिनमें मणिपुर, महंगाई, बेरोजगारी यह प्रमुख मुद्दे तो है। इनके अलावा भी विपक्ष द्वारा बनाया गया नया दल इंडिया भी एनडीए के रास्ते में अड़ंगा डाल सकता है। उसी को देखते हुए यह बैठक ली जा रही है। बीजेपी जहां कुछ राज्यों में बहुत मजबूत स्थिति में है वही महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों में जिस तरह से तोड़ जोड़ की सरकार कर पार्टियों को तोड़ा गया है जिससे इन पार्टियों के समर्थक खासे नाराज है। यह सब देखते हुए आने वाले समय में पार्टी को राज्य में अड़चन आ सकती है। इन्हीं सब पर रास्ता निकालने के लिए इन बैठकों का आयोजन किया गया है। यह दसों बैठके अलग-अलग जगह अलग-अलग समय पर ही जाएगी देखा होगा आने वाले चुनाव में कौन सा दल किस तरह से परफॉर्म कर पाता है।

Tags:    

Similar News