दिल्ली में जहरीली हवा, 290 पार पहुंचा AQI, अगले तीन दिनों तक हालात नाजुक

Update: 2024-10-18 17:55 GMT

नई दिल्ली। राजधानी में ठंड शुरू होने से पहले हवा की गुणवत्ता लगातार खराब होती जा रही है। ऐसे में आने वाले दिनों में लोगों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 292 दर्ज किया गया। यह स्थिति शनिवार तक बने रहने की आशंका जताई जा रही है। जबकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का अनुमान है कि रविवार से वायु गुणवत्ता बेहद खराब हो सकती है।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक दिल्ली में वेंटिलेशन इंडेक्स तीन हजार वर्ग मीटर रही। यह औसत से कम है। डिसिजन सपोर्ट सिस्टम के अनुसार दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 0.582 फीसदी रही। पूर्वानुमान के अनुसार शनिवार को हवा में पराली के धुएं की हिस्सेदारी 1.87 फीसदी रह सकती है।

दिल्ली के आनंद विहार इलाके में AQI गिरकर 339 पर आ गया है, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है। इंडिया गेट और आसपास के इलाकों में AQI 270 दर्ज किया गया है, जिसे 'खराब' श्रेणी के रूप में चिह्नित किया गया है। द्वारका, सेक्टर-8 में AQI 325 दर्ज किया गया है, जो क्षेत्र को 'बहुत खराब' श्रेणी में रखता है। विवेक विहार क्षेत्र 324 AQI के साथ 'बहुत खराब' श्रेणी में चला गया है।

Tags:    

Similar News