देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का पीएम मोदी इस दिन करेंगे उद्घाटन, जानें क्या-क्या होगी सुविधाएं

Update: 2024-09-13 11:47 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 17 सितंबर को जन्मदिन है। उनके जन्मदिन के ठीक एक दिन पहले 16 सितंबर को गुजरात के लोगों को एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी 16 सितंबर को देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन करेंगे। वंदे मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन सफलतापूर्वक किया जा चुका है और इसे चलाने के लिए पहला रूट भी तय हो गया है।

इस ट्रेन की सेवा भुज से अहमदाबाद के बीच मिलेगी। यह ट्रेन रास्ते में अंजार, गांधीधाम, भचाऊ, समखियाली, हलवद, धांगध्रा, विरमगाम, चांदलोडिया और साबरमती में रुकेगी, जबकि वापसी में यह अहमदाबाद से रवाना होकर साबरमती, चांदलोडिया, वीरमगाम, धांगध्रा, हलवद, समखियाली, भचाऊ, गांधीधाम और अंजार होते हुए भुज पहुंचेगी। इस ट्रेन का संचालन हफ्ते में 6 दिन ही होगा। हर सप्ताह रविवार को भुज से इसकी सेवा नहीं मिलेगी जबकि अहमदाबाद से इसकी सेवा शनिवार को नहीं मिलेगी।

वंदे भारत मेट्रो ट्रेन भुज से सुबह 05.05 बजे रवाना होकर अहमदाबाद सुबह 10:50 बजे पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन अहमदाबाद से शाम 05:30 बजे खुलेगी और रात में 11:10 बजे भुज पहुंचेगी। यह ट्रेन का ठहराव हर स्टेशन पर औसतन 2 मिनट का रहेगा। यह ट्रेन 5 घंटे 45 मिनट में अपनी यात्रा पूरी करेगी। वंदे मेट्रो ट्रेन का किराया कम से कम 30 रुपये रखा गया है। इसके ऊपर यात्री को इस पर जीएसटी भी देना होगा। यदि कोई यात्री इस ट्रेन के जरिए 50 किलोमीटर की यात्रा करता हैं तो उसे 60 रुपये और जीएसटी समेत अन्य चार्ज देना होगा। भारतीय रेलवे ट्रेन को वैसे तो 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने के हिसाब से डिजाइन किया गया है लेकिन रूट में इसकी गति 100 से 150 किमी तक होगी। ये ट्रेन उन यात्रियों के लिए जो नजदीक के बड़े शहरों में नौकरियां करने लिए रोज आते जाते है। ट्रेन में लोगों के सफर को आरामदायक और सुकून भरा बनाने पर जोर दिया गया है।

Tags:    

Similar News