PM Modi News Live: राजस्थान के दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, पुष्कर के ब्रह्मा मंदिर में करेंगे पूजा अर्चना

Update: 2023-05-31 08:21 GMT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को राजस्थान पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री आज अजमेर जिले में एक रैली को संबोधित करेंगे और पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अजमेर के दौरे पर आएंगे। इस दौरान पीएम अजमेर के कयाद विश्राम स्थल पर जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके लिए स्थानीय प्रशासन और भाजपा नेता तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं. इसके साथ ही अजमेर से 13 किलोमीटर दूर पुष्कर में भी पीएम का कार्यक्रम प्रस्तावित है. पीएम पुष्कर में ब्रह्मा जी के मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे, इसके बाद अजमेर में जनसभा में पहुंचेंगे.

पुष्कर में अस्थाई हेलीपैड बनाया गया है। सोमवार को एसपीजी की टीम ने मेला मैदान में बन रहे हेलीपैड से लेकर ब्रह्मा जी के मंदिर तक सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. पुष्कर तीर्थ, धार्मिक और पर्यटन नगरी के रूप में विख्यात है। पुष्कर को सभी तीर्थों का गुरु माना गया है। जगतपिता ब्रह्मा जी का विश्व का एकमात्र प्राचीन मंदिर पुष्कर में है। हालांकि, असोत्र धाम समेत ब्रह्मा के कुछ और मंदिर भी हैं।

पुष्कर क्यों है खास?

पुष्कर की प्राचीन काल से ही एक विशेष मान्यता रही है। पुष्कर भारत और विदेशों में रहने वाले करोड़ों हिंदुओं के लिए आस्था का एक प्रमुख केंद्र है। तीर्थ गुरु पुष्कर के लिए मान्यता है कि चारों धामों या अन्य तीर्थों को करने के बाद यदि कोई तीर्थ गुरु पुष्कर के दर्शन नहीं करता है, तो उसे पुण्य नहीं मिलता है। शास्त्रों के अनुसार प्रयागराज समस्त तीर्थों का राजा है। इसी तरह पुष्करराज सभी तीर्थों का स्वामी है। पुरोहित ईश्वर पराशर के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी नवंबर 2000 में बीजेपी के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने पुष्कर आए थे.

23 साल बाद फिर मंदिर में दर्शन करेंगे मोदी...

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी ने इस दौरान सरोवर पूजन भी किया था. उनकी यह यात्रा पुस्तक में दर्ज है। पीएम मोदी के भाई सोमभाई 2013, 2017 में पुष्कर और 19 अप्रैल 2018 को प्रह्लाद भाई आ चुके हैं। पीएम मोदी 23 साल बाद पुष्कर तीर्थ यात्रा पर फिर आ रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 6 अक्टूबर 2018 को अजमेर में एक रैली को संबोधित किया था, जिस दौरान वह पुष्कर नहीं जा पाए थे.

Tags:    

Similar News