ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से पीएम मोदी ने की मुलाकात, कहा- भारत-ब्रुनेई की मित्रता का आधार हमारी सांस्कृतिक और परंपरा है

Update: 2024-09-04 05:44 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से 4 सितंबर तक ब्रुनेई के दौरे पर है। आज पीएम मोदी ने ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया और उनके परिवार के करीबी सदस्यों से मुलाकात की। उसके बाद पीएम मोदी और ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस दौरान भारत और ब्रुनेई के बीच सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर और आदान-प्रदान हुआ।

वहीं पीएम मोदी ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता में कहा कि हम एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हैं। मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा और हमारी चर्चाएं आने वाले समय में हमारे संबंधों को रणनीतिक दिशा प्रदान करेंगी। एक बार फिर इस अवसर पर मैं आपका हृदय से आभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने कहा कि मैं आपके और पूरे शाही परिवार के प्रति आपके स्नेहपूर्ण शब्दों, गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। मैं 1.4 अरब भारतीयों की ओर से स्वतंत्रता की 40वीं वर्षगांठ पर आपको और ब्रुनेई के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं। हमारे बीच सदियों पुराने सांस्कृतिक संबंध हैं। हमारी मित्रता का आधार हमारी महान सांस्कृतिक परंपरा है। आपके नेतृत्व में हमारे संबंध दिन-प्रतिदिन मजबूत होते जा रहे हैं। 2018 में हमारे गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आपकी भारत यात्रा की यादें आज भी भारत के लोगों को बड़े गर्व के साथ याद हैं। मुझे बेहद खुशी है कि मुझे अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ब्रुनेई आने और आपके साथ भविष्य पर चर्चा करने का अवसर मिला है। यह भी एक सुखद संयोग है कि इस वर्ष हम अपनी द्विपक्षीय साझेदारी की 40वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक विजन में ब्रुनेई एक महत्वपूर्ण भागीदार है जो हमारे लिए उज्ज्वल भविष्य की गारंटी है।

ब्रुनेई के सुल्तान से मिलने के बाद पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर सुल्तान के साथ कुछ तस्वीरें साझा कर लिखा है कि महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलकर बहुत खुशी हुई। हमारी बातचीत व्यापक मुद्दों पर हुई और इसमें हमारे देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीके शामिल थे। हम व्यापार संबंधों, वाणिज्यिक संबंधों और लोगों के बीच आपसी आदान-प्रदान को और बढ़ाने जा रहे हैं।

Tags:    

Similar News