पीएम मोदी ने आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए के 8वें संस्करण का किया उद्घाटन, कहा- वैश्विक दूरसंचार की स्थिति और भविष्य पर चर्चा भी वैश्विक भलाई का माध्यम बनेगी

Update: 2024-10-15 06:46 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली के भारत मंडपम में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ-विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (डब्ल्यूटीएसए) 2024 में भाग लिया। इसके बाद पीएम मोदी ने वैश्विक दूरसंचार नवाचारों को प्रदर्शित करने के लिए आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए के 8वें संस्करण का उद्घाटन किया। साथ ही उन्होंने डब्ल्यूटीएसए प्रदर्शनी का निरीक्षण भी किया। इस दौरान केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद रहे।

पीएम ने डब्ल्यूटीएसए में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भारत दूरसंचार और उससे संबंधित प्रौद्योगिकी के मामले में दुनिया के सबसे अधिक गतिशील देशों में से एक है। भारत, जहां 120 करोड़ मोबाइल फोन उपयोगकर्ता हैं, 95 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जहां दुनिया के 40% से अधिक वास्तविक समय के डिजिटल लेनदेन होते हैं, जहां डिजिटल कनेक्टिविटी को अंतिम मील वितरण का प्रभावी साधन दिखाया गया है वहां वैश्विक दूरसंचार की स्थिति और भविष्य पर चर्चा भी वैश्विक भलाई का माध्यम बनेगी।

उन्होंने कहा कि WTSA आम सहमति से पूरी दुनिया को सशक्त बनाने की बात करता है। इंडिया मोबाइल कांग्रेस कनेक्टिविटी के जरिए पूरी दुनिया को सशक्त बनाने की बात करता है। यानी इस आयोजन में आम सहमति और कनेक्टिविटी को एक साथ जोड़ा गया है। आप जानते हैं कि आज के संघर्षग्रस्त विश्व के लिए ये दोनों कितने महत्वपूर्ण हैं। भारत हजारों वर्षों से वसुधैव कुटुंबकम के अमर संदेश को जी रहा है। जब हमें G20 का नेतृत्व करने का मौका मिला तो हमने एक धरती, एक परिवार, एक भविष्य का संदेश दिया। भारत दुनिया को संघर्ष से निकालकर जोड़ने में जुटा है।

Tags:    

Similar News