पीएम मोदी की मैक्रों, सुनक और जेलेंस्की से इटली में हुई सौहार्दपूर्ण मुलाकात, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

Update: 2024-06-14 13:28 GMT

इटली। इटली में G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की और वर्ल्ड लीडर्स के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठकें की।

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की मुलाकात पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि स्थिर और समृद्ध वैश्विक व्यवस्था के लिए भारत और फ्रांस के बीच मजबूत और भरोसेमंद रणनीतिक साझेदारी महत्वपूर्ण है। बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने मेक इन इंडिया पर ज्यादा ध्यान देने के साथ ही रणनीतिक रक्षा सहयोग को और बढ़ाने पर सहमति जताई।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करके लिखा कि इटली में प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से मिलकर बहुत खुशी हुई। मैंने एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। सेमीकंडक्टर, प्रौद्योगिकी और व्यापार जैसे क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने की बहुत गुंजाइश है। हमने रक्षा क्षेत्र में संबंधों को और मजबूत करने के बारे में भी बात की।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करके लिखा कि राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बहुत ही सार्थक बैठक हुई। भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है। चल रही शत्रुता के बारे में दोहराया कि भारत मानव-केंद्रित दृष्टिकोण में विश्वास करता है और मानता है कि शांति का रास्ता बातचीत और कूटनीति के माध्यम से है।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करके लिखा कि मेरे मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ बहुत बढ़िया मुलाकात हुई। एक साल में यह हमारी चौथी मुलाकात है। जो इस बात को दर्शाता है कि हम भारत-फ्रांस के मज़बूत संबंधों को कितनी प्राथमिकता देते हैं। हमारी बातचीत में रक्षा, सुरक्षा, तकनीक, एआई, ब्लू इकॉनमी और कई अन्य विषयों पर चर्चा हुई। हमने इस बात पर भी चर्चा की कि युवाओं में नवाचार और शोध को कैसे प्रोत्साहित किया जाए। मैंने उन्हें अगले महीने शुरू होने वाले पेरिस ओलंपिक की मेज़बानी के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं।

Tags:    

Similar News