पीएम मोदी ने विपक्ष को दिया करारा जवाब, कहा- हिन्दू सहनशील है इसलिए लोकतंत्र पनपा है

Update: 2024-07-02 12:27 GMT

नई दिल्ली। संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया। इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सपा प्रमुख अख‍िलेश यादव समेत विपक्ष के नेताओं ने सरकार पर अग्‍नीवीर स्‍कीम, नीट, कारोबार और क‍िसान समेत कई मुद्दे उठाए।

देश की जनता ने लगातार तीसरी बार हमारी सरकार को समर्थन द‍िया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण शुरू होते ही विपक्ष के नेताओं ने हंगामा शुरू कर दिया। इस पर पीएम मोदी बोले कि मैं कुछ लोगों की पीड़ा समझ सकता हूं। देश की जनता ने लगातार तीसरी बार हमारी सरकार को समर्थन द‍िया है। देश की सेवा करने का मौका दिया है। जनता ने हमारे 10 साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखा है। जनता ने देखा है क‍ि गरीबों के कल्‍याण के ल‍िए हमने ज‍िस समर्पण भाव से काम क‍िया है। उसके कारण 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं। देश की जनता ने आदेश दे दिया है क‍ि आप विपक्ष में ही बैठो। कांग्रेस लगातार तीसरी बार 100 से नीचे रह गई है। लेकिन उनके नेता शीर्षासन कर रहे हैं। उन्‍हें लगता है क‍ि उन्‍होंने हमें हरा दिया है। मेरा सामान्‍य जीवन का अनुभव कहता है क‍ि लोग इसी तरह से बच्‍चे का मन बहलाते हैं। आजकल लोग मन बहलाने का काम कर रहे हैं।

देश के हर कोने से जनता का प्‍यार और आशीर्वाद मिला

पीएम मोदी ने विपक्ष को कहा क‍ि हमें देश के हर कोने से जनता का प्‍यार और आशीर्वाद मिल रहा है। आंध्र प्रदेश, ओड‍िशा में हमने क्‍लीन स्‍वीप क‍िया। मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, छत्‍तीसगढ़ में प्रचंड जीत हुई। यूपी में भी हमें ज्‍यादा वोट शेयर मिला है।

कश्मीर में 370 की दीवार ग‍िर चुकी, अब वहां पत्‍थरबाजी नहीं होती

पीएम मोदी ने कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा क‍ि कश्मीर में 370 की दीवार ग‍िर चुकी है। अब वहां पत्‍थरबाजी नहीं होती। लोगों को सरकार के कार्यक्रमों का फायदा मिल रहा है। बता दें क‍ि राहुल गांधी ने धारा 370 हटाने पर सरकार को घेरा था। आज भारत का लक्ष्‍य बहुत विराट है। हमारी स्‍पर्धा आज क‍िसी और से नहीं खुद से है। अब हमारा मुकाबला पुरानी स्‍पीड को और ज्‍यादा स्‍पीड पर ले जाने का है। हम हर सेक्‍टर को उच्‍च स्‍तर तक ले जाएंगे। 10 साल के अल्पकाल में हम अर्थव्‍यवस्‍था को 10 नंबर से 5 पर ले आए। अब हम अगले तीन साल में इसे नंबर तीन पर लेकर जाएंगे।

आज भारत के बैंक सर्वाधिक मुनाफा कमा रहे

पीएम मोदी ने कहा कि जनता के विश्वास ने विकास के ड्राइविंग फोर्स का काम क‍िया। ये विश्वास विकस‍ित भारत संकल्‍प से सिद्धी का विश्वास है। जब आजादी की जंग चल रही थी तब जो उत्‍साह-उमंग था क‍ि आजादी लेकर रहेंगे। आज जनता में उसी तरह का विश्वास विकस‍ित भारत के ल‍िए है। 2014 से पहले कोयला घोटाले होते थे। लोग मान चुके थे क‍ि अब कुछ नहीं होगा लेकिन आज कहते हैं क‍ि सबकुछ हो सकता है। भारत कुछ भी कर सकता है। तब भारत के बैंक डूब रहे थे आज भारत के बैंक सर्वाधिक मुनाफा कमा रहे हैं तब आतंकी आकर कहीं भी बम फोड़कर चले जाते थे। ह‍िन्‍दुस्‍तान के कोने कोने में बम विस्‍फोट होते थे लेकिन 2014 के बाद भारत इन आतंक‍ियों को घर में घुसकर मारता है। भारत आज सर्जिकल स्‍ट्राइक करता है, एयर स्‍ट्राइक करता है। आज देश जानता है क‍ि भारत कुछ भी कर सकता है।

देश की जनता ने हमें सेवा करने का मौका दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा क‍ि 2014 से पहले गैस कनेक्‍शन, मुफ्त राशन के ल‍िए भी रिश्वत देनी पड़ती थी। गैस स‍िलेंडर के ल‍िए चक्‍कर काटने पड़ते थे लेकिन जब देश की जनता ने हमें सेवा करने का मौका दिया अब वो कुछ भी सुनाई नहीं देता। देश निराशा की गर्त से बाहर आया। आशा और उम्‍मीद की क‍िरण के साथ जी रहा है। अब जो लोग कहते थे क‍ि कुछ नहीं हो सकता। अब वे कहते हैं क‍ि सबकुछ हो सकता है। हमारे ल‍िए सबसे पहले देश है। देश गौरव से कहने लगा क‍ि भारत कुछ भी कर सकता है।

पहले भाई भतीजावाद इतना फैला हुआ था क‍ि देश निराशा के गर्त में था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा क‍ि 2014 से पहले देश निराशा के गर्त में डूबा हुआ था। याद कीजिए उस वक्‍त को हर सामान्‍य आदमी यही कहता था क‍ि इस देश का कुछ नहीं हो सकता। हर ओर सिर्फ घोटालों की खबरें थीं। सैकड़ों करोड़ के घोटालेबाज लोगों के घोटाले इसी का ये कालखंड था। एक प्रधानमंत्री कहते थे क‍ि 1 रुपया भेजते हैं तो सिर्फ 15 पैसा पहुंचता है। सोच‍िए घोटाला क‍ितना ज्‍यादा था। भाई भतीजावाद इतना फैला हुआ था क‍ि देश निराशा के गर्त में था। गरीब को हजारों रुपये की रिश्वत देनी पड़ती थी।

भारत के संविधान को सर्वोपर‍ि रखा गया

पीएम मोदी ने कहा क‍ि देश ने करप्‍शन के प्रत‍ि जीरो टॉलरेंस की हमारी नीति को पसंद क‍िया है। हमारे लिए भारत सर्वप्रथम है। हमारे हर कार्य का एक ही तराजू रहा है। भारत प्रथम हमारा ट्रैक रिकॉर्ड इसकी गवाही है। 10 साल में हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास मंत्र को लेकर देश के सभी लोगों का कल्‍याण करती रही है। हम उन सिद्धांतों को समर्पित हैं, जिसमें भारत के संविधान के भाव को सर्वोपर‍ि रखा गया है।

Tags:    

Similar News