कश्मीर की धरती से पीएम मोदी ने दुनिया को दी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई! कहा- योग केवल एक विद्या नहीं है बल्कि एक विज्ञान भी

Update: 2024-06-21 06:14 GMT

श्रीनगर, कश्मीर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में योग किया। इस दौरान पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि योग केवल एक विद्या नहीं है बल्कि एक विज्ञान भी है। आज सूचना क्रांति के इस दौर में हर ओर सूचना संसाधनों की बाढ़ है। ऐसे में मानव मस्तिष्क के लिए एक विषय पर फोकस कर पाना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। इसका भी निदान हमें योग से मिलता है। हम जानते हैं एकाग्रता मानव मन की सबसे बड़ी ताकत है। योग-ध्यान के जरिए हमारा ये सामर्थ्य भी निखरता है।

पीएम मोदी ने कहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर आने का सौभाग्य मिला है। मैं देश के सभी लोगों को दुनिया के कोने-कोने में योग कर रहे लोगों को कश्मीर की धरती से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि योग से हमें जो शक्ति मिलती है। श्रीनगर में हम उसे महसूस कर रहे हैं। पूरे जम्मू-कश्मीर में योग के प्रति जो आकर्षण बना है जिस उमंग और उत्साह के साथ लोग योग के साथ जुड़ने के लिए आतुर हैं। ये जम्मू-कश्मीर के टूरिज्म को भी एक नई ताकत देने का अवसर बन गया है।

पीएम मोदी ने कहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 10 वर्ष की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर चुका है। 2014 में मैंने UN में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था। भारत के इस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया था और ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था तब से योग दिवस लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण बढ़ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा इसी साल भारत में फ्रांस की 101 साल की महिला योग टीचर को पद्मश्री अवार्ड दिया गया है। वह कभी भारत नहीं आईं लेकिन उन्होंने योग प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है।

Tags:    

Similar News