अंतरराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस समारोह में शामिल हुए पीएम मोदी! बुद्ध धम्म की विरासत पर साझा किए विचार

Update: 2024-10-17 06:21 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने आज गुरुवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में अंतर्राष्ट्रीय अभिधम्म दिवस और पाली को शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता देने के समारोह में भाग लिया। अभिधम्म दिवस भगवान बुद्ध के अभिधम्म की शिक्षा देने के बाद स्वर्ग से अवतरण की याद में मनाया जाता है। पीएम मोदी ने बौद्ध भिक्षुओं को सम्मानित किया। बता दें कि हाल ही में पाली को चार अन्य भाषाओं के साथ शास्त्रीय भाषा के रूप में मान्यता दी गई है। इस वजह से इस वर्ष के अभिधम्म दिवस समारोह का महत्व और बढ़ गया है क्योंकि भगवान बुद्ध की अभिधम्म पर शिक्षाएं मूल रूप से पाली भाषा में उपलब्ध हैं।

पीएम मोदी ने अंतरराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मेरे जन्म के समय से भगवान बुद्ध से जुड़ाव की जो यात्रा शुरू हुई, वह अनवरत जारी रही है। मेरा जन्म गुजरात के वडनगर में हुआ, जो कभी बौद्ध धर्म का प्रमुख केंद्र था। पिछले 10 वर्षों में मुझे भारत के ऐतिहासिक बौद्ध स्थलों से लेकर दुनिया के विभिन्न देशों में नेपाल में भगवान बुद्ध की जन्मस्थली के दर्शन से लेकर मंगोलिया में उनकी प्रतिमा के अनावरण तक कई पवित्र कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिला है।

उन्होंने कहा कि आज मैं पूरे विश्वास के साथ कहता हूं कि पूरी दुनिया को युद्ध में नहीं, बुद्ध में समाधान मिलेगा। आज अभिधम्म दिवस के अवसर पर मैं पूरी दुनिया से बुद्ध से सीखने, युद्ध को खत्म करने और शांति का मार्ग प्रशस्त करने की अपील करता हूं क्योंकि बुद्ध कहते हैं कि शांति से बड़ा कोई सुख नहीं है।

Tags:    

Similar News