Lucknow News: लखनऊ पहुंचे राजनाथ सिंह, हनुमान जी के किए दर्शन और दिया सबका साथ और विकास का संदेश

सबका साथ, सबका विकास के संदेश के साथ रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह के तीन दिवसीय लखनऊ दौरे की शुरुआत हुई. लखनऊ हवाईअड्डे पर उतरने के बाद वे सबसे पहले सीधे नदवा कॉलेज पहुंचे. यहां के मुस्लिम धर्मगुरुओं के अलावा उन्होंने यहां पढ़ने वाले तालिब से भी बातचीत की.

Update: 2023-06-17 06:43 GMT

रक्षा मंत्री व सांसद राजनाथ सिंह तीन दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को लखनऊ पहुंचे। सबसे पहले वे सीधे नदवा महाविद्यालय पहुंचे। इसके बाद मनकामेश्वर मंदिर और हनुमानजी के मंदिर में लेटकर पूजा की। इस दौरान उन्होंने जनता से रूबरू होते हुए अपने द्वारा किए गए कार्यों का स्वमूल्यांकन करने की अपील की.

हवाईअड्डे से सीधे नदवा पहुंचे रक्षा मंत्री ने कॉलेज के नाजिम रहे मौलाना राबे हसन नदवी के परिजनों से मुलाकात कर उनके प्रति संवेदना प्रकट की. इस दौरान नदवा के प्राचार्य मौलाना डॉ. सैदुर रहमान आजमी ने भी नदवी से मुलाकात कर विभिन्न विषयों पर चर्चा की. वर्तमान में नदवा के नाजिम मौलाना बिलाल हसनी नदवी और नदवा के नजीर आम तथा मौलाना रबे हसनी नदवी के भतीजे मौलाना जाफर मसूद हसनी नदवी भी मौजूद थे।

नदवा से रक्षामंत्री सीधे मनकामेश्वर मंदिर पहुंचे. यहां उन्होंने विधि विधान के अनुसार रुद्राभिषेक किया। महंत दिव्या गिरी ने उन्हें भगवान का चित्र भेंट किया, पार्षद रंजीत सिंह ने भगवान भोलेनाथ की कांस्य प्रतिमा भेंट की. उनके साथ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा व मेयर सुषमा खर्कवाल भी थीं। मनकामेश्वर मंदिर के बाद रक्षा मंत्री लेटे हनुमान मंदिर पहुंचे और दर्शन पूजन के साथ ही आरती भी की. यहां भोग के रूप में 11 किलो लड्डू का भोग लगाया गया। पूजा-अर्चना के बाद समिति ने मंदिर की ऐतिहासिक मान्यता के बारे में बताया और हनुमान जी को गदा भेंट की।

एक छोटा सा दिल कोई बड़ा काम नहीं करता

हनुमानजी मंदिर में लोगों से मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि छोटे मन से कोई बड़ा काम नहीं कर सकता. छोटे दिल से वह ईमानदारी से जनता की सेवा भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए मैं कभी भी चुनाव के दौरान कोई आश्वासन नहीं देता। मैं हमेशा कहता हूं कि मैं कोशिश करूंगा। मैं समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को निभाने का प्रयास करता हूँ, कहाँ तक निभा पा रहा हूँ, कितनी ईमानदारी से निभा पा रहा हूँ, मैं स्वयं इसका मूल्यांकन नहीं कर सकता। समाज के लोग स्वयं इसका मूल्यांकन करें। रक्षा मंत्री शनिवार को छावनी स्थित सूर्या सभागार में आत्मनिर्भर भारत संगोष्ठी में भी शामिल होंगे.

Tags:    

Similar News