लोकसभा चुनाव: गुजरात, एमपी और राजस्थान में कितनी लोकसभा सीटें जीतेगी एनडीए, सर्वे का अनुमान जान रह जाएंगे हैरान!

लोकसभा चुनाव 2024 तिथि: हालिया सर्वेक्षण से पता चलता है कि गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में एनडीए को कितनी सीटें मिलेंगी। अगर अनुमान सही निकला तो नतीजे हैरान करने वाले होंगे.

Update: 2023-08-18 07:05 GMT

भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन (INDIA) ने अगले साल होने वाले महासमर 2024 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के विजय रथ को रोकने की पूरी तैयारी कर ली है. इसके बावजूद क्या इंडिया एलायंस अपने मंसूबों में कामयाब हो पाएगा? हालांकि, चुनावी सर्वे के अनुमान काफी चौंकाने वाले हैं. टाइम्स नाउ-ईजीटी के सर्वे से पता चलता है कि एनडीए को गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कितनी सीटें मिलेंगी। अगर अनुमान सही निकला तो नतीजे हैरान करने वाले होंगे.

अगर पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर नजर डालें तो इन राज्यों में एनडीए या यूं कहें कि बीजेपी ने विपक्ष का लगभग सूपड़ा साफ कर दिया था. गुजरात में भारतीय जनता पार्टी ने अकेले चुनाव लड़ते हुए पूरी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार भी यही आंकड़े आने की उम्मीद है. वहीं, एमपी में बीजेपी ने अकेले 29 में से 28 सीटों पर जीत हासिल की. वहीं एक सीट कांग्रेस के खाते में गई. गुजरात की तरह मध्य प्रदेश में भी बीजेपी को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले.

एनडीए के वोट प्रतिशत में इजाफा हुआ.

बीजेपी को 2014 के लोकसभा चुनाव की तुलना में 2019 में कुल 58 फीसदी वोट मिले, जो एक फीसदी की बढ़ोतरी है. राजस्थान में भी बीजेपी की अगुवाई में एनडीए ने विपक्ष को करारी शिकस्त दी थी. 2019 में यहां बीजेपी को 25 में से 24 सीटें मिली थीं. जबकि एक सीट उनके एनडीए गठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल को दी गई है। यहां भी बीजेपी का वोट प्रतिशत 58.47 प्रतिशत रहा.

आने वाले चुनाव 2024 में क्या है संभावना

अगर हालिया सर्वे के अनुमान सही हैं तो यहां एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है. 2024 के अगले आम चुनाव में भी बीजेपी को गुजरात में पूरी 26 सीटें मिलने की उम्मीद है. कुल मिलाकर इन तीन राज्यों की बात करें तो एनडीए को 80 में से 70 सीटें मिलने की संभावना है. एनडीए (बीजेपी) को मध्य प्रदेश में 22 से 24 और राजस्थान में 20 से 22 सीटें मिलने का अनुमान है. इस लिहाज से देखा जाए तो इंडिया अलायंस बनने से एनडीए को पिछले लोकसभा चुनाव 2019 के मुकाबले एमपी और राजस्थान में करीब 7 से 8 सीटों का नुकसान हो रहा है.

Tags:    

Similar News