केदारनाथ धाम का कपाट खुला, हजारों श्रद्धालुओं ने लगाए जयकारे, ऊपर से हुई फूल की वर्षा

Update: 2024-05-10 07:08 GMT

देहरादून। बाबा केदार की जयकारों की गूंज के साथ आज शुक्रवार को केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए गए। इस मौके पर हजारों श्रद्धालु मौजूद थे जो उल्लास और उमंग से भरे हुए थे। केदारनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चार धाम यात्रा शुरू हो जाएगी। अब तक केदारनाथ यात्रा के लिए 40000 से अधिक श्रद्धालु हेलीकॉप्टर का टिकट करवा चुके हैं।

श्री केदारनाथ धाम के कपाटों का आज खुलना, धार्मिकता और आस्था की एक नई उड़ान का प्रतीक है। साथ ही भारतीय संस्कृति की इस पवित्र स्थल पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ उनकी पत्नी गीता धामी की उपस्थिति ने इस क्षण को और भी शानदार बना दिया। इस महत्वपूर्ण पूजा समारोह में श्रद्धालुओं ने भाग लिया, जिसने इस मौके को और भी अत्यधिक धार्मिकता और उत्साह से भर दिया। भक्तों ने भगवान केदारनाथ के दर्शन करके अपने मनोबल को मजबूत किया और ध्यान केंद्रित किया। यह स्थल न केवल धार्मिकता का प्रतीक है, बल्कि भारतीय संस्कृति और ऐतिहासिक विरासत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। इस दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। हजारों श्रद्धालुओं के जयकारों के साथ बाबा केदार की पंचमुखी डोली केदारनाथ पहुंची है। वहीं यमुनोत्री के कपाट भी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए हैं।

यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जगह-जगह साइन बोर्ड लगाए हैं। इन पर लगे क्यूआर कोड को स्कैन करते ही स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं। तीर्थयात्रियों को भाषा संबंधी समस्या भी नहीं आएगी। क्योंकि क्यूआर कोड में भारत की 11 भाषाओं में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

Tags:    

Similar News