जमैका के पीएम की भारत में पहली यात्रा, पीएम मोदी ने कहा- जमैका की विकास यात्रा में भारत हमेशा एक विश्वसनीय और प्रतिबद्ध विकास भागीदार रहा है

Update: 2024-10-01 08:57 GMT

नई दिल्ली। जमैका के प्रधानमंत्री होल्नेस सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे। प्रधानमंत्री होल्नेस की भारत की पहली यात्रा है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे मुलाकात की। प्रधानमंत्री होल्नेस 30 सितंबर से 03 अक्टूबर तक भारत की अधिकारिक यात्रा पर है। आज दिल्ली में जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस और पीएम मोदी की उपस्थिति में भारत और जमैका के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) का आदान-प्रदान किया गया।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं जमैका के प्रधानमंत्री होल्नेस और उनके प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री होल्नेस भारत के लंबे समय से मित्र रहे हैं। मुझे उनसे कई बार मिलने का अवसर मिला है और हर बार मैंने भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को महसूस किया है। मुझे विश्वास है कि उनकी यात्रा हमारे द्विपक्षीय संबंधों के साथ-साथ पूरे कैरेबियाई क्षेत्र के साथ हमारे जुड़ाव को नई ऊर्जा देगी। भारत और जमैका के संबंध हमारे साझा इतिहास, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और लोगों से लोगों के बीच मजबूत संबंधों पर आधारित हैं। हमारे संबंधों की चार विशेषता हैं, संस्कृति, क्रिकेट, राष्ट्रमंडल और कैरीकॉम (कैरेबियन समुदाय)। भारत और जमैका के बीच व्यापार और निवेश बढ़ रहा है। जमैका की विकास यात्रा में भारत हमेशा एक विश्वसनीय और प्रतिबद्ध विकास भागीदार रहा है। ITEC और ICCR छात्रवृत्ति के माध्यम से, हमने जमैका के लोगों के कौशल, विकास और क्षमता निर्माण में योगदान दिया है।

उन्होंने आगे कहा कि हम सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, छोटे उद्योगों, जैव ईंधन, नवाचार, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि जैसे क्षेत्रों में जमैका के साथ अपने अनुभव साझा करने के लिए तैयार हैं। रक्षा के क्षेत्र में, हम भारत द्वारा जमैका की सेना के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर आगे बढ़ेंगे। संगठित अपराध, मादक पदार्थों की तस्करी, आतंकवाद हमारी साझा चुनौतियां हैं। हम इन चुनौतियों का मिलकर सामना करने के लिए सहमत हैं। हमें जमैका के साथ अंतरिक्ष क्षेत्र में अपने सफल अनुभव साझा करने में भी खुशी होगी। आज की बैठक में, हमने कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा की। हम इस बात पर सहमत हैं कि सभी तनावों और विवादों को बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए। हम वैश्विक शांति और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए मिलकर अपने प्रयास जारी रखेंगे। भारत और जमैका की आम राय है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित सभी वैश्विक संस्थाओं में सुधार आवश्यक हैं। हम उन्हें समकालीन रूप देने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

Tags:    

Similar News