तिरुपति विवाद के बाद जगन रेड्डी ने दी अपनी प्रतिक्रिया, कहा- सीएम चंद्रबाबू नायडू ने लगाया झूठा आरोप

Update: 2024-09-27 11:58 GMT

विजयवाड़ा। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि तिरुपति लड्डू मामले में सीएम चंद्रबाबू नायडू झूठ बोल रहे हैं। घी खरीद ई-टेंडर एक नियमित प्रक्रिया है जो दशकों से हर 6 महीने में होती आ रही है। तिरुपति लड्डू बहुत खास है। बचपन से ही मैं जानता हूं कि यह बहुत खास है। टेंडर प्रक्रिया हर 6 महीने में होती है, यह एक नियमित प्रक्रिया है। यह सालों से होता आ रहा है। जो भी योग्य है वह भाग ले सकता है। एक तरफ, वे मेरे मंदिर दौरे में बाधा डालने के लिए नोटिस दे रहे हैं, जबकि दूसरी तरफ, भाजपा के कार्यकर्ता कहीं और से राज्य में आ रहे हैं और कई स्थानों पर बड़ी संख्या में पुलिस तैनात है। मुझे नहीं पता कि भाजपा नेतृत्व को इसकी जानकारी है या नहीं। राजनीतिक ध्यान भटकाने के लिए, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने लड्डू मुद्दे को उठाया है। सीएम चंद्रबाबू नायडू यह दर्शा रहे हैं कि लड्डू प्रसादम के निर्माण में पशु वसा का उपयोग किया गया था, जो तिरुमाला की पवित्रता और गौरव पर सवाल उठाता है। क्या यह उचित है, चंद्रबाबू नायडू टीटीडी लड्डू प्रसादम पर सरासर झूठ बोल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि चंद्रबाबू नायडू के शासन के दौरान 2014 से 2019 तक लगभग 14-15 बार गुणवत्ता के मुद्दों के कारण घी को अस्वीकार कर दिया गया था। एक मजबूत प्रक्रिया है। इसी तरह 2019 से 2024 तक 18 बार इसे अस्वीकार कर दिया गया और वापस भेज दिया गया। मैं जो कुछ भी कह रहा हूं वह सब तथ्य हैं। हर 6 महीने में (लड्डू के लिए) टेंडर निकाले जाते हैं और जो एल1 कम कीमत बताता है, उसे टीटीडी बोर्ड से मंजूरी मिल जाती है। इसमें सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं है। टीटीडी बोर्ड भी बहुत खास है। केंद्रीय मंत्री और अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी बोर्ड के सदस्यों की सिफारिश करते हैं। टीटीडी के टेंडर नियमित रूप से निकाले जाते थे और आपूर्तिकर्ताओं को टेंडर नीलामी के अनुसार दिए जाते थे। टीटीडी के पास एक मजबूत तंत्र है। थिरुमाला में आने वाले टैंकरों के पास एनएबीएल प्रमाणपत्र होना चाहिए। आपूर्तिकर्ताओं को टैंकरों को प्रमाणित करवाना चाहिए और प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि चंद्रबाबू नायडू द्वारा नियुक्त टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी ने 23 जुलाई को पुष्टि की कि वनस्पति तेल यानी वनस्पति तेल में मिलावट की गई थी और आपूर्तिकर्ताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। टीटीडी के कार्यकारी अधिकारी ने बाद में 20 सितंबर को पुष्टि की कि लड्डू प्रसादम बनाने के लिए मिलावटी घी का इस्तेमाल नहीं किया गया था। कार्यकारी अधिकारी द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद भी चंद्रबाबू नायडू हमारी पार्टी और हिंदू भावनाओं के बारे में झूठे आरोप लगा रहे हैं और तिरुमाला प्रसाद और मंदिर की पवित्रता पर सवाल उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 2024 में चंद्रबाबू नायडू के शासनकाल के दौरान जुलाई में 4 टैंकर परीक्षण में विफल रहे। उन टैंकरों के नमूने सीएफटीआरआई मैसूर को भेजे जाने चाहिए थे, लेकिन इसके बजाय, उन्हें पहली बार एनडीडीबी को भेजा गया। टीटीडी ने मना किए गए टैंकरों के लिए जिम्मेदार कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया। मना किए गए टैंकर की सामग्री का उपयोग टीटीडी द्वारा नहीं किया गया था, फिर भी चंद्रबाबू नायडू का दावा है कि मिलावटी घी का इस्तेमाल किया गया था। मैं सवाल करता हूं कि अगर टैंकर वापस भेजे गए थे तो प्रसाद निर्माण में मिलावटी घी का इस्तेमाल कैसे हो सकता है।

वहीं साथ ही मेरी जाति को लेकर कई सवाल उठाए गए हैं। मैं घर पर बाइबिल पढ़ता हूं और हिंदू, इस्लाम और सिख धर्म का सम्मान करता हूं और उनका पालन करता हूं। मैं मानवता के समुदाय से हूं। संविधान क्या कहता है? अगर मुख्यमंत्री के बराबर के व्यक्ति को मंदिर में जाने की अनुमति नहीं है, तो मैं सवाल करता हूं कि दलितों के साथ कैसा व्यवहार किया जाएगा।"

सीएम जगन मोहन रेड्डी ने कहा कि इस देश के इतिहास में हमने कभी ऐसी स्थिति नहीं देखी है, जब लोगों को मंदिर जाने से रोक दिया गया हो। ये वाईएसआरसीपी कैडर, विधायकों, नगरसेवकों को दिए गए नोटिस हैं। नोटिस में कहा गया है कि पूर्व सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी तिरुमना तिरुपति देवस्थानम का दौरा कर रहे हैं और इस कार्यक्रम को सरकार की मंजूरी नहीं है और अगर कोई पार्टी कार्यकर्ता इस कार्यक्रम में भाग लेता है, तो उसके खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। सीएम बनने से पहले भी हम कई बार तिरुमना तिरुपति देवस्थानम गए हैं। सीएम बनने के बाद, हर साल टीटीडी ने मुझे आमंत्रित किया और मुझे भगवान वेंकटेश्वर स्वामी को कपड़े देने का अवसर मिला और आज चंद्रबाबू नायडू द्वारा किए गए कामों से विषय को हटाने के लिए, उन्होंने लोगों को मंदिर में प्रवेश करने से रोकने का एक और मुद्दा सामने ला दिया है।

बता दें आंध्र के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने पुर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी सरकार पर आरोप लगाया था। उन्होंने कहा कि भगवान तिरुपति के प्रसादम बनाने में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। लड्डुओं में घी के बजाय जानवरों की चर्बी का उपयोग किया गया। ये मिलावट पिछली सरकार के दौरान दिए गए घी के ठेके के चलते हुई है। 

Tags:    

Similar News