भारतीय समुदाय ब्रुनेई की अर्थव्यवस्था और समाज में सकारात्मक योगदान दे रहा है: पीएम मोदी

Update: 2024-09-04 07:17 GMT

नई दिल्ली। ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3-4 सितंबर को ब्रुनेई दारुस्सलाम की आधिकारिक यात्रा की। यह पीएम मोदी की पहली यात्रा थी और साथ ही किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ब्रुनेई दारुस्सलाम की पहली द्विपक्षीय यात्रा भी थी।

पीएम मोदी ने वहां पर प्रतिनिधिमंडल लोगों से वार्ता करके कहा कि मैं आपके और पूरे शाही परिवार के प्रति आपके स्नेहपूर्ण शब्दों, गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। भारत और ब्रुनेई के बीच गहरे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। इस वर्ष हम अपने राजनीतिक संबंधों की 40वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। इस अवसर पर हमने अपने संबंधों को संवर्धित साझेदारी का दर्जा देने का निर्णय लिया है। अपनी साझेदारी को रणनीतिक दिशा देने के लिए हमने सभी पहलुओं पर व्यापक चर्चा की। हमने कृषि, उद्योग, फार्मा और स्वास्थ्य के साथ-साथ प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा में आपसी सहयोग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है। ऊर्जा क्षेत्र में हमने एलएनजी में दीर्घकालिक सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए हमने रक्षा उद्योग प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण की संभावनाओं पर सकारात्मक विचार किए।

उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष के क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत करने के लिए हम उपग्रह विकास, रिमोट सेंसिंग और प्रशिक्षण पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी के लिए सीधी उड़ानें जल्द ही शुरू की जाएंगी। हमारे लोगों के बीच संबंध हमारी साझेदारी का सार है। मुझे खुशी है कि भारतीय समुदाय ब्रुनेई की अर्थव्यवस्था और समाज में सकारात्मक योगदान दे रहा है। कल भारतीय दूतावास के उद्घाटन ने भारतीय समुदाय को एक स्थायी पता दिया है। ऊर्जा क्षेत्र में हमने एलएनजी में दीर्घकालिक सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की। रक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए हमने रक्षा उद्योग प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण की संभावनाओं पर सकारात्मक विचार किए। अंतरिक्ष के क्षेत्र में हमारे सहयोग को मजबूत करने के लिए हम उपग्रह विकास, रिमोट सेंसिंग और प्रशिक्षण पर सहमत हुए हैं। दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी के लिए जल्द ही सीधा संपर्क शुरू किया जाएगा। हमारे लोगों के बीच संबंध हमारी साझेदारी का सार है। मुझे खुशी है कि भारतीय समुदाय ब्रुनेई की अर्थव्यवस्था और समाज में सकारात्मक योगदान दे रहा है।

Tags:    

Similar News