भारत को मिल सकता है 'नाटो प्लस' का दर्जा: अमेरिकी कांग्रेस कमेटी की सिफारिश, चीन की घेराबंदी के लिए जरूरी बताया

Update: 2023-05-28 06:24 GMT

ताइवान में चीन की दादागीरी पर लगाम लगाने और उसकी घेराबंदी करने के लिए अमेरिका अब भारत को एक मजबूत साझेदार के तौर पर देख रहा है। अमेरिकी कांग्रेस की प्रवर समिति ने भारत को 'नाटो प्लस' का दर्जा देने की अनुशंसा की है। नाटो प्लस में फिलहाल पांच देश हैं, अगर समिति की सिफारिश को मंजूरी मिल जाती है तो भारत इसका छठा सदस्य बन जाएगा।

कमेटी का मानना है कि अगर चीन ताइवान पर हमला करता है तो क्वाड को कड़ा रणनीतिक जवाब देने के साथ-साथ अपनी भूमिका बढ़ानी होगी. क्वाड चार देशों का सहकारी संगठन है जिसमें भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। अमेरिका को चीन से मुकाबला करने के लिए जी-7 देशों के साथ सहयोग और मजबूत करना होगा।

जनवरी में गठित कमेटी ने ताइवान पर अपनी पहली रिपोर्ट और सिफारिशें जारी की हैं। समिति की सिफारिशों का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून से अमेरिका की यात्रा पर जाने वाले हैं।

भारत को बेहतर रक्षा तकनीक मिलेगी

'नाटो प्लस' देशों को अमेरिकी रक्षा उद्योग और तकनीक तक बेहतर पहुंच मिले। 'नाटो प्लस' में आने से भारत भी चुनिंदा देशों की तरह बेहतर अमेरिकी रक्षा प्रौद्योगिकी हासिल कर सकेगा। फिलहाल अमेरिका और भारत के बीच कोई रक्षा समझौता या डील नहीं हुई है। लेकिन अमेरिका ने भारत को मेजर डिफेंस पार्टनर (MDP) का दर्जा दिया है. यह भारत को संवेदनशील प्रौद्योगिकी के निर्यात के लिए अग्रणी है।

समिति की सिफारिशों को रक्षा अधिनियम में शामिल करना होगा।

समिति की सिफारिश के बाद भारत को पहली कड़ी के रूप में 'नाटो प्लस' का दर्जा दिलाने के लिए इसे रक्षा अधिनियम में शामिल कर आधिकारिक रूप से एक कानून बनाना होगा। इसके बाद सीनेट और अंतिम मंजूरी राष्ट्रपति जो बाइडेन जारी करेंगे।

मजबूती: बाइडेन भारत के पक्ष में हैं। चीन के साथ हाल के विवादों के चलते वे एशिया में भारत के साथ मजबूत संबंध चाहते हैं। जनरल माइक मिन्हान भी भारत से सहयोग के पक्ष में हैं।

आशंका: सीनेट की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष बॉब मेनेंडेज़ की ओर से बाधा उत्पन्न होने की आशंका है। वह भारत-रूस एस 400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीद समझौते का विरोध करता है।

नाटो प्लस क्या है?

मूल नाटो (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) में 31 सदस्य राज्य हैं। अमेरिका ने 'नाटो प्लस' संगठन बनाया है। इनमें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इजरायल, जापान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। इन देशों के साथ अमेरिका के सामरिक संबंध हैं।

Tags:    

Similar News