युद्धग्रस्त यूक्रेन को भारत ने चिकित्सा सहायता का BHISHM क्यूब सौंपा

Update: 2024-08-23 18:13 GMT

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूक्रेन दौरे पर है। उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। युद्धग्रस्त यूक्रेन को भारत ने वह दिया जिसकी उसे सबसे ज्यादा जरूरत है। भारत ने यूक्रेन को चिकित्सा सहायता का BHISHM क्यूब सौंपा। इस किट को भारत ने खास तौर पर विकासशील देशों को चिकित्सा क्षेत्र में मदद देने के लिए शुरू किए गए प्रोजेक्ट आरोग्य मैत्री के तहत तैयार किया है और इसका नाम भीष्म रखा गया है।

इसके तहत दवाइयों, मरहम-पट्टी, इंजेक्शन आदि का एक छोटा 15 इंच का चिकित्सा पैकेट होता है। इस तरह के 36 छोटे चिकित्सा पैकेटों को मिलाकर एक मदर क्यूब बनाया जाता है और दो मदर क्यूब को मिलाकर एक भीष्म क्यूब बनाया जाता है।

पीएम मोदी ने इस भीष्म क्यूब को लेकर सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट भी किया है उन्होंने लिखा है कि सहयोग हित और मैत्री के लिए भारत स्वास्थ्य पहल (BHISHM) एक अनूठा प्रयास है जो तेजी से लागू करने योग्य तरीके से चिकित्सा सुविधाओं को सुनिश्चित करेगा। इसमें क्यूब्स होते हैं जिनमें चिकित्सा देखभाल के लिए दवाइयां और उपकरण होते हैं। आज राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की को BHISHM क्यूब्स भेंट किए।

Tags:    

Similar News