भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने सैनिकों को पीछे हटाने और फिर से पेट्रोलिंग शुरू करने की सहमति बनी

Update: 2024-10-21 11:55 GMT

नई दिल्ली। भारत और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अपने सैनिकों को पीछे हटाने और फिर से पेट्रोलिंग शुरू करने के लिए एक नए समझौते पर पहुंचे हैं। यह समझौता देपसांग और डेमचोक इलाकों में पेट्रोलिंग से संबंधित है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को बयान जारी कर इसकी जानकारी दी।

विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने आज यानी सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कल कज़ान के लिए रवाना होंगे। ब्रिक्स के इस संस्करण का विषय है न्यायपूर्ण वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना। भारत ब्रिक्स में बहुत महत्व रखता है और इसके योगदान ने आर्थिक विकास, सतत विकास और वैश्विक शासन सुधार जैसे क्षेत्रों में ब्रिक्स प्रयासों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह पहला शिखर सम्मेलन है जो पिछले साल जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स के पहले विस्तार के बाद हो रहा है।

विक्रम मिस्री ने कहा कि हमारे दूतावास के अधिकारी उन भारतीयों के मुद्दे पर रूस के विदेश मंत्रालय और रक्षा मंत्रालय के वार्ताकारों के साथ निकट संपर्क में हैं, जिन्हें अवैध रूप से या किसी अन्य तरीके से रूसी सेना में लड़ने के लिए अनुबंधित किया गया था। इस मामले को राष्ट्रपति पुतिन के साथ-साथ पीएम मोदी द्वारा उच्चतम स्तर पर उठाया गया था। लगभग 85 लोग रूस से वापस आ चुके हैं और दुर्भाग्य से हमने संघर्ष के दौरान अपनी जान गंवाने वाले लोगों के पार्थिव अवशेष वापस कर दिए हैं। लगभग 20 लोग बचे हैं और हम अपने वार्ताकारों पर वहां सशस्त्र बलों में शेष सभी लोगों की रिहाई के लिए दबाव डाल रहे हैं।

एलएसी पर गश्त पर समझौते पर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने कहा कि पिछले कई हफ्तों में हुई चर्चाओं के परिणामस्वरूप भारत-चीन सीमा क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर गश्त व्यवस्था पर सहमति बन गई है और इससे 2020 में इन क्षेत्रों में उत्पन्न हुए मुद्दों का समाधान हो रहा है।

विक्रम मिस्री ने कहा कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में संस्थापक सदस्यों के साथ-साथ नए सदस्य भी भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन 22 अक्टूबर को शुरू होगा और पहले दिन शाम को नेताओं के लिए रात्रिभोज होगा। शिखर सम्मेलन का मुख्य दिन 23 अक्टूबर है और दो मुख्य सत्र होंगे- सुबह एक बंद पूर्ण सत्र और उसके बाद दोपहर में एक खुला पूर्ण सत्र जो शिखर सम्मेलन के मुख्य विषय पर समर्पित होगा। नेताओं द्वारा कज़ान घोषणा को अपनाने की भी उम्मीद है जो ब्रिक्स के लिए आगे का मार्ग प्रशस्त करेगी। शिखर सम्मेलन 24 अक्टूबर को समाप्त होगा लेकिन प्रधानमंत्री स्वदेश में महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं के कारण 23 अक्टूबर को नई दिल्ली लौटेंगे। शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री द्वारा कुछ द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News