इंडिया अलायंस पीएम मोदी से जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग करेगा, पंडितों की ‘घर वापसी’ भी होगी

Update: 2024-09-25 13:02 GMT

बारामुल्ला। जम्मू-कश्मीर के सोपोर में कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने चुनावी रैली की। उन्होंने सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि हम चाहते थे कि चुनाव से पहले राज्य का दर्जा बहाल हो जाए। जम्मू-कश्मीर के सभी लोग चाहते थे कि राज्य का दर्जा बहाल होने के बाद चुनाव हों। ऐसा नहीं हुआ, पहला कदम चुनाव है लेकिन इसके बाद जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करना होगा। इसके लिए इंडिया अलायंस संसद में पीएम मोदी पर दबाव बनाएगा। अगर वे ऐसा नहीं करते हैं, तो हम केंद्र में इंडिया अलायंस की सरकार बनते ही आपका राज्य का दर्जा बहाल कर देंगे। अगर हम चाहते हैं कि यह सेब अमेरिका और जापान तक पहुंचे, तो राज्य का दर्जा बहाल करना होगा।

उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों से मनमोहन सिंह ने जो वादा किया था, उसे पूरा किया जाएगा। कश्मीरी पंडितों की ‘घर वापसी’ हमेशा से ही जम्मू-कश्मीर के चुनावों में एक अहम मुद्दा रहा है।

बता दें कि साल 1990 में आतंकी घटनाओं के बाद बड़ी संख्या में कश्मीरी पंडित अपना घर छोड़कर घाटी से पलायन कर गए थे। तब से कई चुनाव हुए, जिनमें कश्मीरी पंडितों की वापसी का भरोसा दिलाया गया, लेकिन अब तक यह मुमकिन नहीं हो सका है।

Tags:    

Similar News