सोना, चांदी, गहने होंगे सस्ते! जानें किन-किन सेक्टरों में दी गई राहत, किन्हें क्या होगा फायदा

Update: 2024-07-23 07:29 GMT

नई दिल्ली। मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 पेश किया। इस दौरान लोकसभा में बजट पेश करने के दौरान उन्होंने बेरोजगार युवाओं को नौकरी देने का की घोषणाएं के साथ बिहार को बाढ़ आपदा के लिए 11500 करोड़ की मदद देने का ऐलान किया। साथ ही सोना, चांदी, गहने सस्ते होंगे, इनपर से छह प्रतिशत कस्टम ड्यूटी घटा दी गई है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिहार में स्थित नालंदा को पर्यटन के रूप में विकसित करने का ऐलान किया साथ ही पांच राज्यों में किसान क्रेडिट कार्ड क्रेडिट कार्ड को लॉन्च करने की भी घोषणा की गई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 12 ने इंडस्ट्रियल हब को मंजूरी दी है। देश में 12 नई इंडस्ट्रियल हब बनने से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं को रोजगार देने में नई इंडस्ट्रियल हब मददगार साबित होंगे।

नई नौकरी के लिए स्कीम लागू की जाएगी साथ ही 20 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। मुद्रा लोन की सीमा को बढ़ाकर 20 लाख किया गया है। इसी के साथ देश में 1000 आईटीआई को अपग्रेड किया जाना है। पीएम आवास योजना के अंतर्गत 3 करोड नए घरों की सौगात भी लोगों को दी जाएगी। बजट में स्पेस अर्थव्यवस्था को 10 साल में 5 गुना बढ़ाने की भी घोषणा की गई है साथ ही राज्यों के लिए शरण की सीमा को बढ़ाने का भी ऐलान वित्त मंत्री ने किया।

Tags:    

Similar News