यूट्यूबर एल्विश यादव और सिंगर फाजिलपुरिया के खिलाफ ED ने की बड़ी कार्रवाई, 52 लाख से अधिक की संपत्ति की कुर्क

Update: 2024-09-27 06:36 GMT

लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यूट्यूबर एल्विश यादव और और सिंगर राहुल फाजिलपुरिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने 52 लाख रुपए से अधिक की संपत्ति कुर्क की हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया और एल्विश यादव ने अवैध रूप से संरक्षित प्रजाति के सांपों के जहर का गलत तरीके से इस्तेमाल करते थे। इस संबंध में प्रवर्तन निदेशालय ने बयान जारी किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने अपने जारी बयान में कहा है कि लखनऊ क्षेत्रीय कार्यालय ने वन्यजीव मामले में PMLA, 2002 के प्रावधानों के तहत 52.49 लाख रुपये की संपत्तियां अनंतिम रूप से कुर्क की हैं। कुर्क की गई संपत्तियां उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में कृषि भूमि और राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया, एल्विश यादव और स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बैंक बैलेंस के रूप में हैं।

ईडी की जांच में पता चला है कि राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया और एल्विश यादव ने अवैध रूप से संरक्षित प्रजाति के सांपों, इगुआना जैसे विदेशी जानवरों का इस्तेमाल कमर्शियल म्यूजिक वीडियो और व्लॉग बनाने में किया था, जिसका उद्देश्य फॉलोअर्स बढ़ाना और पैसे कमाना था। आगे की जांच से पता चला है कि ये म्यूजिक वीडियो स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिए गए थे और फिर वीडियो को राजस्व उत्पन्न करने के लिए यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया गया था। ईडी ने इस गतिविधि से जुड़ी अपराध की आय की पहचान की है और राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया, एल्विश यादव और स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित चल और अचल दोनों संपत्तियों को जब्त कर लिया है। आगे की जांच जारी है।

बता दें कि बिग बॉस ओटीटी 2 के विजेता और यूट्यूबर एल्विश यादव को नोएडा पुलिस ने 17 मार्च 2024 में सांपों के जहर की खरीद फरोख्त के मामले में गिरफ्तार किया था। एल्विश पर वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की समेत कई धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Tags:    

Similar News