अलग - अलग मेट्रो स्टेशनों को जोड़ने के लिए चलेंगे अब ई-रिक्श।

Update: 2023-07-28 12:39 GMT

एक्वा लाइन मेट्रो स्टेशनों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा सेक्टर तक सफर आसान बनाने के लिए ई-रिक्शा चलाने की कवायद फिर से शुरू हो गई है। 

नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम ने यात्रियों की सुविधा के लिए लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए जल्द से जल्द ई-रिक्शा की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।  ताकि लोगो को METRO से उतर कर ऑटो ढूंढने में परेशानी न हो   इसके बाद एनएमआरसी के अधिकारियों ने 16 मेट्रो स्टेशनों से ई-रिक्शा चलाने की पुरानी योजना को क्रियान्वित करने की कवायद शुरू कर दी है।

दरसल, इस साल की शुरुआत में एनएमआरसी ने प्राइवेट ऑपरेटर्स से आवेदन मांगे थे। एक्वा लाइन के तहत नोएडा के 13 मेट्रो स्टेशनों और ग्रेटर नोएडा के तीन मेट्रो स्टेशनों से ई-रिक्शा की सुविधा उपलब्ध कराई जानी थी। लेकिन संचालकों ने रुचि नहीं दिखाई, जिसके बाद यह योजना महीनों तक अटकी रही। पिछले दिनों प्रबंध निदेशक ने स्वयं मेट्रो स्टेशनों का जायजा लिया था और मेट्रो से यात्रा भी की थी. उन्होंने स्टेशनों से सेक्टरों तक आवाजाही का साधन न होने पर ई-रिक्शा की सुविधा जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

ई-रिक्शा संचालकों से दोबारा आवेदन मांगे जाएंगे। जिस कंपनी का चयन किया जाएगा उसे तीन साल तक ई-रिक्शा संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। एनएमआरसी मेट्रो स्टेशनों पर ई-रिक्शा की उपलब्धता के आधार पर 100 से 500 वर्ग मीटर की पार्किंग जगह प्रदान करेगा। इसमें बिजली कनेक्शन और चार्जिंग पॉइंट भी होंगे। ऑपरेटरों की रुचि बढ़ाने के लिए नियमों में ढील भी दी जा सकती है. करीब 29 किमी लंबी एक्वा मेट्रो लाइन पर 21 स्टेशन हैं, लेकिन यह सुविधा सिर्फ  16 स्टेशनों पर शुरू करने की तैयारी है। एक्वा लाइन के सेक्टर-51 स्टेशन और ब्लू लाइन के सेक्टर-52 स्टेशन के बीच यह सुविधा पहले ही उपलब्ध करा दी गई है।

नोएडा : सेक्टर-51, 76, 101, एनएसईजेड, सेक्टर-83, 137, 142, 143, 144, 145, 146, 147 व सेक्टर-148 स्टेशन।

ग्रेटर नोएडा : परीचौक, अल्फा-1 और डेल्टा-1 स्टेशन पर चलेगी ई-रिक्शा |

Tags:    

Similar News