दिल्ली सरकार कोचिंग सेंटरों को नियमित करने के लिए लाएगी नया कानून, शिक्षा मंत्री ने किया एलान

Update: 2024-07-31 06:55 GMT

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में अब कोचिंग सेंटरों की मनमानी नहीं चलेगी। ओल्ड राजेंद्र नगर के कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार कोचिंग सेंटरों को नियमित करने के लिए नया कानून लेकर आ रही है। इसकी घोषणा दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में की है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने बताया कि जैसे प्राइवेट स्कूल को एक कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है, जैसे प्राइवेट अस्पतालों को एक कानून के तहत रेगुलेट किया जाता है वैसे ही कोचिंग इंस्टिट्यूट को रेगुलेट करने के लिए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार एक कानून लेकर आएगी। इसमें दिल्ली में चल रहे सारे कोचिंग इंस्टीट्यूट आएंगे। उन सब को रेगुलेट करने के लिए दिल्ली सरकार एक लॉन्ग टर्म सॉल्यूशन के तहत एक कोचिंग इंस्टीट्यूट रेगुलेशन एक्ट लेकर आएगी।

इस कानून के जरिए इंफ़्रास्ट्रक्चर, टीचर्स क्वालिफ़िकेशन, फीस रेगुलेशन, मिसलीडिंग विज्ञापन से रोका जाएगा। कोचिंग संस्थानों का रेगुलर इंस्पेक्शन भी किया जाएगा। इसके लिए आज हम एक कमेटी बनायेंगे। जिसमें अधिकारियों के अलावा कोचिंग संस्थानों के स्टूडेंट्स को भी शामिल किया जाएगा। इस कानून पर पब्लिक फीडबैक लेने के लिए एक ईमेल आईडी Coaching.law.feedback@gmail.com बनाया गया है। जिसपर फीडबैक दिया जा सकता है।

बता दें दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में राव आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में शनिवार शाम को बारिश के बाद पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी।

Tags:    

Similar News