दिल्ली सरकार ने लिया बड़ा फैसला, अनधिकृत कॉलोनियों में रह रहे लोगों को बिजली कनेक्शन के लिए अब नहीं लेनी होगी NOC

Update: 2024-10-16 07:33 GMT

नई दिल्ली। दिवाली से पहले दिल्ली सरकार ने अनधिकृत कॉलोनियों में रह रहे लोगों को बड़ी राहत दी है। अब अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को बिजली कनेक्शन लेने के लिए डेवलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) के एनओसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने आज बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली में 1731 अनाधिकृत कॉलोनियां हैं। दस साल पहले इन अनाधिकृत कॉलोनियों की स्थिति बहुत खराब थी। पिछले 10 सालों में इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को सभी सुविधाएं देने का हर संभव प्रयास किया गया। लेकिन पिछले एक साल में इन कॉलोनियों में रहने वाले लोग बिजली कनेक्शन पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। क्यों? क्योंकि भाजपा की केंद्र सरकार की डीडीए ने एक आदेश जारी किया था कि अनाधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को बिजली कनेक्शन तभी मिलेगा जब उन्हें डीडीए से एनओसी मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले एक साल में जब इन कॉलोनियों के निवासियों ने बिजली मीटर के लिए आवेदन किया तो उन्हें संघर्ष करना पड़ा। साथ ही एनओसी पाने के लिए रिश्वत भी देनी पड़ी। दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि दिल्ली की 1731 अनाधिकृत कॉलोनियों में बिजली मीटर के लिए आवेदन करने के लिए किसी एनओसी की जरूरत नहीं होगी।

Tags:    

Similar News