Cyclone Biporjoy: सुपरस्टॉर्म 'बिपोरजॉय' 'जखाऊ' में करेगा लैंडफॉल, जोखिम समझिए कराची से कितनी दूर है

गुजरात पर महाप्रलय के रूप में आए बिपरंजय चक्रवात का लैंडफॉल जखाऊ में होगा. इसके चलते केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और राज्य के दो मंत्रियों समेत कच्छ में यहां हाई अलर्ट की स्थिति बना दी गई है. भुज में सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है, ताकि जखाऊ में लैंडफॉल के तुरंत बाद मदद पहुंच सके.

Update: 2023-06-15 06:49 GMT


गुजरात की ओर से बढ़ रहे समुद्री चक्रवात बिपारजॉय का लैंडफॉल प्रचंड रूप लेते हुए कच्छ के जखाऊ बंदरगाह पर होगा. पिछले कुछ घंटों में तूफान की दिशा में मामूली बदलाव हुआ है। चक्रवात बिपारजॉय सुबह 5:30 बजे जखाऊ बंदरगाह से 180 किलोमीटर पश्चिम दक्षिण पश्चिम में था। मांडवी और कराची के बीच जखाऊ में लैंडफॉल बना सकता है। इस दौरान 150 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने और भारी बारिश की आशंका जताई गई है। गुजरात के इतिहास में सबसे खराब चक्रवात के रूप में दर्ज, गुजरात चक्रवात 1998 ने कांडला बंदरगाह पर दस्तक दी। तब कांडला बंदरगाह को भारी नुकसान हुआ था, हालांकि जखाऊ में कांडला की तरह वे अब सक्रिय नहीं हैं। यह खाली प्लाट है।

300 से 400 वर्ष पूर्व यहां एक बड़ा बंदरगाह था

जखाऊ कच्छ जिले के एक गाँव का नाम है, जो समुद्र के किनारे समुद्र तक बसा हुआ है। इस वजह से इस जगह को जखाऊ बंदरगाह कहा जाता है। कच्छ में कांडला और गांधीधाम बंदरगाहों के विकास के बाद जखाऊ बंदरगाह पर काम धीरे-धीरे कम होता गया। वर्तमान में यहां बंदरगाह गतिविधि बहुत कम है। अब यह सिर्फ मछुआरों का गांव है। यहां की स्थानीय आबादी साढ़े पांच हजार के आसपास है। यह कच्छ जिले में अब्दासा में स्थित है। 300-400 साल पहले जखाऊ पोर्ट का बहुत महत्व था।

ऐसे समझें लैंडफॉल की लोकेशन

गांधीधाम बंदरगाह भारत के मानचित्र पर दक्षिण से कच्छ जिले में आता है। उसके बाद मांडवी और फिर कांडला। इसके बाद ऊपर की ओर जाने पर नलिया और बाद में जखाऊ बंदरगाह आता है। जखाऊ के बाद ऊपर की ओर कच्छ जिले की लखपत तहसील का क्षेत्र है लेकिन यह क्षेत्र V आकार के अंदर है। ऐसे में जखाऊ के आसपास और नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है, हालांकि सरकार ने अभी कच्छ के तटीय इलाकों से 45 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया है.

पूजा करने की तैयारी

कच्छ और सौराष्ट्र की कुलदेवी कही जाने वाली मां आशापुरा देवी के मंदिर में पूजा-अर्चना करते स्थानीय विधायक प्रद्युम्न सिंह जडेजा और प्रभारी मंत्री प्रफुल्ल पंशेरिया। पंशेरिया कच्छ में लगातार मौजूद हैं और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए एजेंसियों के साथ समन्वय कर रहे हैं. जखाऊ अब्दासा आता है। अब्दसा में विधानसभा और तहसील है। जखाऊ को लैंडफाल का मिलन स्थल माना जा रहा है। जखाऊ के अलावा मांडवी, मुंदड़ा, कांडला और नवलखी बंदरगाहों पर 10 नंबर के सिग्नल लगाए गए हैं।

321 किमी के बीच भूस्खलन

समुद्र का चक्रवात बिपरजोय कितना विशाल और भयंकर है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका लैंडफॉल कराची से मांडवी के बीच होगा। समुद्र के द्वारा कराची और मांडवी के बीच की दूरी 321 किमी है। जबकि कराची और जखाऊ के बीच की दूरी 252 किलोमीटर है। ऊपर देखें, बिपार्जॉय गुजरात के कितने करीब है। भूस्खलन के बाद कई घंटों तक तेज हवाओं के चलने की उम्मीद है। रात 10 बजे के बाद हवा थम जाएगी।

Tags:    

Similar News