मतगणना शुरू: 10 साल बाद रिजल्ट जानने के लिए एक्साइटेड है कश्मीर, पीडीपी थाम सकती है हाथ और हरियाणा जानना चाहता है एग्जिट पोल का एग्जैक्ट?

Update: 2024-10-08 02:50 GMT

नीरज झा

नई दिल्ली। जम्मू एंड कश्मीर में 10 साल के बाद चुनाव हुए हैं, इस कारण से इस चुनाव का रिजल्ट जानने के लिए जम्मू कश्मीर उत्साहित है। मतगणना का कार्य शुरू होने के साथ ही पूरा कश्मीर रिजल्ट जानने के लिए टीवी सेट से चिपक गया है। दरअसल कश्मीर में हालात त्रिशंकु नजर आ रहे हैं। वहीं हरियाणा में लोग यह जानना चाहते हैं कि एग्जिट पोल में जिस तरह से कांग्रेस को सबने आगे दिखाई है तो क्या यह आज की मतगणना में सच दिखेगा?

जम्मू एंड कश्मीर में मुख्य रूप से कांग्रेस एनसी का गठबंधन, बीजेपी और पीडीपी मैदान में है लेकिन क्षेत्रीय दलों की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। एग्जिट पोल ने पीडीपी को काफी कम सीट मिलना दिखाया है लेकिन इसके बाद भी पीडीपी किसका साथ देगी, यह देखने की बात होगी और यह महत्वपूर्ण भी होगी। इस बीच पीडीपी के प्रवक्ता वरिंदर सिंह ने कहा कि वह सेकुलर फोर्सेज के साथ जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट यह नहीं कहा कि वह अपना समर्थन बीजेपी को देंगे या कांग्रेस गठबंधन को लेकिन सेकुलर फोर्सज कहने का इशारा कांग्रेस गठबंधन की ओर जाता है। आज लोगों को रिजल्ट में दिलचस्पी 370 को लेकर भी है।

उधर, हरियाणा में एग्जिट पोल ने कुछ ज्यादा ही हलचल मचा दी है। आम लोगों को इस बात में दिलचस्पी है कि एग्जिट पोल में दिखाए गए परिणाम हकीकत के परिणाम से मेल खाएंगे या नहीं। आज का चुनाव परिणाम इस राज को भी प्रदर्शित करेगा कि जाटों के खेतों पर किस दल का राजनीतिक फसल लहरा रहा है। 90 सीटों वाले इस विधानसभा में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस में है। तमाम एग्जिट पोल ने यह दर्शाया है कि इस बार कांग्रेस ने अपना मत प्रतिशत 16 फीसदी बढाई है हालांकि पिछली बार भी एग्जिट पोल के नतीजे सटीक नहीं आए थे लिहाजा, भाजपा के नेता खुद सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं। यह अलग बात है कि भूपेंद्र हुड्डा कुछ ज्यादा ही गदगद दिख रहे हैं और उनके इस बॉडी लैंग्वेज के बीच चर्चा छिड़ी है कि कांग्रेस अगर जीत का परचम लहराएगी तो मुख्यमंत्री कौन बनेंगे भूपेंद्र सिंह हुड्डा या उनके बेटे दीपेंद्र सिंह हुड्डा। लेकिन बाप बेटे के इस नेपोटिज्म में कुमारी शैलजा ने दखल डाल दिया है। कुछ दिनों पहले ही शैलजा ने सोनिया गांधी से आधे घंटे तक बातचीत की थी। इसके बाद इस चर्चा ने हवा पकड़ी की कुमारी शैलजा पूरे दमखम के साथ मुख्यमंत्री के दावेदार के रूप में खड़ी हैं। बहरहाल धैर्य बनाए रखिए। मतपेटियां तेजी से खुलेंगी और दोपहर तक काफी हद तक परिणाम स्पष्ट हो जाएंगे।

Tags:    

Similar News