लोकसभा स्पीकर पद के लिए नहीं बन पाई सहमति! कल होगा मतदान, एनडीए की ओर से ओम बिरला और इंडिया ब्लॉक से के सुरेश होंगे मैदान में, दोनों ने भरा नामांकन

Update: 2024-06-25 07:30 GMT

नई दिल्ली। 18वीं लोकसभा के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर पद के लिए आम सहमति नहीं बन पाई। इसे लेकर सियासी उठापटक जारी है। इस बीच लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव का एलान कर दिया गया है। इसके लिए कल 11 बजे चुनाव होगा। एनडीए की ओर से ओम बिरला को और इंडिया ब्लॉक की ओर से कांग्रेस सांसद के सुरेश को चुनावी मैदान में उतारा गया है। वहीं दोनों दल की तरफ से स्पीकर पद के नामांकन दाखिल कर दिया गया है। यह इतिहास में पहली बार होगा जब स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा।

इंडिया ब्लॉक द्वारा के सुरेश को लोकसभा पद के लिए उम्मीदवार बनाए जाने पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विपक्ष पर निशाना साधा है। पीयूष गोयल ने कहा कि विपक्ष ने कहा कि पहले डिप्टी स्पीकर के लिए नाम तय करो फिर हम स्पीकर उम्मीदवार का समर्थन करेंगे। हम ऐसी राजनीति की निंदा करते हैं। स्पीकर का चुनाव सर्वसम्मति से करना अच्छी परंपरा होती। स्पीकर किसी पार्टी या विपक्ष का नहीं होता, वह पूरे सदन का होता है। इसी तरह डिप्टी स्पीकर भी किसी पार्टी या समूह का नहीं होता, वह पूरे सदन का होता है और इसलिए सदन की सहमति होनी चाहिए। ऐसी शर्तें कि कोई खास व्यक्ति या खास पार्टी का ही डिप्टी स्पीकर हो, लोकसभा की किसी परंपरा में फिट नहीं बैठती।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आज अखबार में लिखा है कि पीएम मोदी ने कहा है कि विपक्ष को सरकार के साथ रचनात्मक सहयोग करना चाहिए। राजनाथ सिंह ने मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया और उन्होंने उनसे स्पीकर को समर्थन देने को कहा। पूरे विपक्ष ने कहा कि हम स्पीकर का समर्थन करेंगे, लेकिन परंपरा यह है कि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को दिया जाना चाहिए। राजनाथ सिंह ने कहा कि वह मल्लिकार्जुन खड़गे को वापस कॉल करेंगे लेकिन उन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। पीएम मोदी विपक्ष से सहयोग मांग रहे हैं, लेकिन हमारे नेता का अपमान हो रहा है।

Tags:    

Similar News