अयोध्या में सीएम योगी: मुख्यमंत्री योगी ने रामलला के दरबार में लगाई हाजिरी, मंदिर निर्माण की प्रगति देखी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या के दौरे पर हैं जहां वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. शनिवार को वह सबसे पहले राम मंदिर आंदोलन के नायक रामचंद्र दास परमहंस की समाधि पर पहुंचे और उन्हें पुष्प अर्पित किए.

Update: 2023-08-19 07:04 GMT

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर अयोध्या पहुंचे, जहां वह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। मुख्यमंत्री योगी ने रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई और उसके बाद राम मंदिर निर्माण की प्रगति देखी. इस मौके पर उनके साथ श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय भी मौजूद थे.

शनिवार की रात करीब 11 बजे उनका हेलीकॉप्टर राम कथा पार्क हेलीपैड पर उतरा। इसके बाद वह राम मंदिर आंदोलन के नायक रामचन्द्र दास परमहंस की समाधि पर पहुंचे और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। यहां से उनका काफिला राम जन्मभूमि परिसर के लिए रवाना हो गया.

दिगंबर अखाड़े से सीएम योगी का गहरा नाता है. गोरक्षपीठ की तीन पीढ़ियाँ यहाँ से जुड़ी हुई हैं। सीएम के गुरु अवैद्यनाथ और परमहंस के बीच काफी नजदीकियां थीं। सीएम भी अपनी पीढ़ी की परंपरा को निभा रहे हैं. दिगंबर अखाड़ा राम मंदिर आंदोलन का भी मुख्य केंद्र रहा है।

इसी अखाड़े में राम मंदिर आंदोलन की पहली बैठक हुई थी. उसमें राम मंदिर निर्माण के लिए एक समिति भी बनाई गई थी जिसके अध्यक्ष सीएम योगी के गुरु महंत अवैद्यनाथ थे. 1989 में महंत रामचन्द्र दास परमहंस राम जन्मभूमि न्यास के पहले अध्यक्ष चुने गये। इसके बाद ही मंदिर आंदोलन को एक नई दिशा मिली.

Tags:    

Similar News