सीएम ममता ने पीएम मोदी को फिर लिखा पत्र, कहा- बलात्कार करके हत्या जैसे जघन्य अपराधों के लिए कठोर केन्द्रीय कानून बनाए जाए

Update: 2024-08-30 09:04 GMT

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दोबारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। जिसमें उन्होंने बलात्कार और हत्या जैसे जघन्य अपराधों पर सख्त कानून और सजा को निश्चित समय सीमा में समाधान कराने की मांग की है।

सीएम ममता ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर कहा कि आपको बलात्कार की घटनाओं पर कड़े केंद्रीय कानून की आवश्यकता और ऐसे अपराधों के अपराधियों को अनुकरणीय सजा देने की आवश्यकता के संबंध में 22 अगस्त, 2024 का भेजा था मगर एक सप्ताह बाद भी कोई जवाब नहीं मिला हैं, लेकिन भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास मंत्री से जवाब मिला है। जो मेरे पत्र में उठाए गए मुद्दे की गंभीरता पर ध्यान नहीं देता है।



ममता ने कहा कि मेरा विचार है कि इस सामान्य जवाब को भेजते समय विषय की गंभीरता और समाज के लिए कोई सराहना नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि मैं इस क्षेत्र मे राज्य द्वारा पहले ही की गई कुछ पहलों का भी उल्लेख की थी जिन्हें जवाब में नजरअंदाज कर दिया गया।

फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट (एफटीएससी) के संबंध में राज्य सरकार द्वारा 10 विशिष्ट पॉक्सो कोर्ट को मंजूरी दी गई है। इसके अलावा, 88 एफटीएससी और 62 पोक्सो नामित न्यायालय पूर्ण राज्य वित्त पोषण पर राज्य भर में कार्य कर रहे हैं। मामलों की निगरानी और निपटान पूरी तरह से न्यायालयों के हाथ में है।

उन्होंने पत्र में लिखा कि केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकारियों को एफटीएससी में पीठासीन अधिकारी के रूप में तैनात किया जा सकता है लेकिन माननीय उच्च न्यायालय ने कहा है कि मामलों की गंभीरता को देखते हुए, स्थायी न्यायिक अधिकारियों को तैनात करने की आवश्यकता है। इसके लिए भारत सरकार के स्तर पर परीक्षण और उसके बाद उचित कार्रवाई की आवश्यकता है, जिसके लिए आपका हस्तक्षेप आवश्यक होगा।

Tags:    

Similar News