नवादा में दबंगों ने 20-25 घरों में लगाई आग, राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेता ने एनडीए सरकार पर साधा निशाना, जानें उन्होंने क्या कहा?

Update: 2024-09-19 06:19 GMT

नवादा, बिहार। बिहार के नवादा में कृष्णानगर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र में कुछ उपद्रवियों ने करीब 20-25 घरों में आग लगा दी। इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। सदर नवादा के एसडीपीओ सुनील कुमार का कहना है कि शुरुआती जांच से पता चलता है कि हिंसा का मुख्य कारण जमीन विवाद है। इस मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल आगे की जांच जारी है। इस आगजनी की घटना को लेकर बिहार की राजनीति गरमा गई है। इस घटना पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी, बसपा अध्यक्ष मायावती समेत कई नेताओं ने सरकार पर निशाना साधा है और कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि नवादा में महादलितों का पूरा टोला जला देना, 80 से ज़्यादा परिवारों के घरों को नष्ट कर देना बिहार में बहुजनों के विरुद्ध अन्याय की डरावनी तस्वीर उजागर कर रहा है। अपना घर-संपत्ति खो चुके इन दलित परिवारों की चीत्कार और भयंकर गोलीबारी की गूंज से वंचित समाज में मचा आतंक भी बिहार की सोई हुई सरकार को जगाने में कामयाब नहीं हो पाए।

उन्होंने कहा कि भाजपा और NDA के सहयोगी दलों के नेतृत्व में ऐसे अराजक तत्व शरण पाते हैं - भारत के बहुजनों को डराते हैं, दबाते हैं, ताकि वो अपने सामाजिक और संवैधानिक अधिकार भी न मांग पाएं। और, प्रधानमंत्री का मौन इस बड़े षड़यंत्र पर स्वीकृति की मोहर है। बिहार सरकार और राज्य पुलिस को इस शर्मनाक अपराध के सभी दोषियों के खिलाफ त्वरित और सख्त कार्रवाई कर, और पीड़ित परिवारों का पुनर्वास करा कर उन्हें पूर्ण न्याय दिलाना चाहिए।

बसपा अध्यक्ष मायावती ने गुरुवार को एक्स पर पोस्ट करते हुए सरकार से सख्त कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीब दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति-दुखद व गंभीर। सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को पुनः बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करे।

तो वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने एनडीए सरकार पर निशाना साधते हुए एक्स पर पोस्ट किया है। उन्होंने कहा कि महा जंगलराज! महा दानवराज! महा राक्षसराज! नवादा में दलितों के 100 से अधिक घरों में लगायी आग। नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के राज में बिहार में आग ही आग।मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेफिक्र, एनडीए के सहयोगी दल बेख़बर! गरीब जले, मरे-इन्हें क्या? दलितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा।

Tags:    

Similar News