बिहार में नीतीश और लालू को जोरदार झटका! उपचुनाव में बाहुबली छवि के शंकर सिंह ने सबको पछाड़ा

By :  Neeraj Jha
Update: 2024-07-13 10:52 GMT


पटना। इस उपचुनाव में नीतीश कुमार और लालू यादव दोनों को झटका लगा है। पूर्णिया के रुपौली विधानसभा सीट से निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जीत दर्ज की है। उन्होंने जदयू के कलाधर मंडल और राजत प्रत्याशी बीमा भारती को हार का रास्ता दिखा दिया। बता दें कि शंकर सिंह बाहुबली छवि के हैं, इसके बावजूद जनता ने किसी पार्टी को चुनने की जगह इस निर्दलीय प्रत्याशी को ही अपने प्रतिनिधि के रूप में चुना। इस रिजल्ट से सबसे ज्यादा नुकसान बीमा भारती को हुआ। बीमा भारती पहले जदयू में थी लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान वह राजद में आ गईं और उनके राजद में आने से लालू यादव इतना खुश हुए कि पप्पू यादव का टिकट काटकर बीमा भारती को पूर्णिया से लोकसभा का टिकट थमा दिया।

लोकसभा चुनाव में पप्पू यादव ने बीमा भारती को हरा दिया। इसके बाद भी लालू यादव का बीमा भारती के प्रति लगाव कम नहीं हुआ। उन्होंने बीमा भारती को रुपौली से उपचुनाव में खड़ा कर दिया लेकिन बीमा भारती को करारी हार मिली और वह तीसरे नंबर पर आ गईं। निर्दलीय प्रत्याशी शंकर सिंह ने जदयू के कलाधर मंडल को 8211 वोट से पछाड़ दिया। 12वें राउंड की गिनती पूरी होते ही शंकर सिंह की जीत पर मुहर लग गई। शंकर सिंह ने कहा कि जनता भगवान है। यह जीत जनता की जीत है।

बता दें कि रुपौली शुरू से ही पूर्णिया जिले का चर्चित क्षेत्र रहा है। 80 के दशक में जब इंडियन पीपुल्स फ्रंट का गठन हुआ था तब नक्सलियों का एक धड़ा रुपौली में सक्रिय था। उन दिनों रूपौली नक्सलियों का गढ़ माना जाता था और इसी से रुपौली चर्चा में आ गया था। 90 के दशक में शंकर सिंह को लोग तब जानने लगे थे जब उन्होंने आर्मी लिबरेशन नाम से एक संगठन की स्थापना की थी। क्षेत्र में शंकर सिंह की छवि बाहुबली नेता के रूप में है।

Tags:    

Similar News