सस्ती हो सकती है हवाई यात्रा ! नागरिक विमानन मंत्री राममोहन नायडू करेंगे प्लेन के टिकट रेट की समीक्षा

By :  Neeraj Jha
Update: 2024-06-13 12:10 GMT

नई दिल्ली। भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में मंत्रालयों का बंटवारा हो चुका है और मंत्रियों ने पदभार संभाल कर अपना काम भी शुरू कर दिया है। जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा रिजल्ट के पहले कहा था कि 125 दिन का विकास का रोड मैप तैयार हो चुका है, उस रोड मैप के अनुसार कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। बता दें कि टीडीपी सांसद राममोहन नायडू को नागरिक उड्डयन मंत्रालय मिला है और आज उन्होंने अपना पदभार संभाल लिया है।

अपने पद पर योगदान देने के बाद राममोहन नायडू ने कहा कि वह हवाई यात्रा की टिकट दर की समीक्षा करेंगे। यह जांच करेंगे कि यात्रियों से विभिन्न कंपनियां कहीं अधिक रेट से तो नहीं टिकट बेच रही है। इस जांच से यह पता चलेगा कि यात्रियों को उचित दर पर टिकट दिया जा रहा है या नहीं। अगर कहीं कोई गड़बड़ी मिली या टिकट रेट पर कंपनियां अपेक्षित रूप से खड़ी नहीं मिली तो हवाई टिकट यात्रा दर को कम किया जाएगा। ऐसे में लोगों को नायडू से हवाई यात्रा सस्ते होने की उम्मीद है। यह भी जान लें कि टीडीपी नेता राममोहन नायडू सबसे कम उम्र यानी 36 साल के कैबिनेट मंत्री बने हैं।

बता दें कि देश विमानन उद्योग में वैश्विक तौर पर सबसे तेज गति से विकास करने वाला सेक्टर है। बढ़ती अर्थव्यवस्था, बढ़ती आय और एयरलाइंस के बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिल रही है। 2023-2024 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय का बजट 2300 करोड़ रुपये था। नागरिक उड्डयन मंत्रालय पर देश में नागरिक उड्डयन क्षेत्र के विकास की जिम्मेदारी है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकादमी और संबद्ध सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम जैसे एयर इंडिया लिमिटेड, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और पवन हंस हेलीकॉप्टर लिमिटेड पर प्रशासनिक नियंत्रण रखता है।

Tags:    

Similar News