AIADMK ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, आज आ सकती है कांग्रेस की तीसरी लिस्ट

By :  SaumyaV
Update: 2024-03-20 05:22 GMT

लोकसभा चुनाव-2024 के पहले चरण के नामांकन के लिए आज अधिसूचना जारी हो गई। इस चरण में 21 राज्यों की 102 सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। इन सीटों पर उम्मीदवार 27 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी और 30 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। बिहार में होली के चलते नामांकन पत्र 28 मार्च तक दाखिल किए जा सकेंगे 

तमिलनाडु: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए AIADMK ने 16 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की।

चिराग पासवान आज लोजपा में सीट बंटवारे पर चर्चा करेंगे

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने के लिए दिल्ली में चिराग पासवान के नेतृत्व में संसदीय दल की बैठक करेगी। गौरतलब है कि चिराग के चाचा पशुपति पारस ने एक दिन पहले ही एनडीए गठबंधन छोड़ने का एलान किया था। 

दिल्ली में 45% वोटर 40 साल से कम के

दिल्ली में कुल 1,47,18,119 मतदाता हैं जिनमें से 40 वर्ष से कम आयु के मतदाताओं की संख्या 66,45,299 है। इस तरह से लगभग 45 फीसदी मतदाता युवा हैं। मतदाता सूची के अनुसार, राजधानी में 18 से 30 वर्ष के मतदाताओं की संख्या 17.43 प्रतिशत है। इसके बाद सबसे ज्यादा मतदाता 30 से 39 वर्ष उम्र के हैं। इस उम्र वर्ग के 27.70 प्रतिशत मतदाता हैं। यदि 18 से 39 वर्ष की उम्र के सभी मतदाताओं को एक साथ मिला दें तो 18 से 39 वर्ष के उम्र के मतदाताओं की संख्या 45.15 प्रतिशत है। वहीं, वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान दिल्ली में कुल 1,43,16,453 मतदाता थे, जिनमें 40 वर्ष से कम आयु वाले मतदाताओं की संख्या 75,51,416 थी। इस तरह से लगभग 53 फीसदी मतदाता युवा थे। इस बार 18-19 वर्ष और 20-29 वर्ष के मतदाताओं की संख्या बीते लोकसभा चुनाव से काफी कम है। 

कूचबिहार में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों में झड़प

पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले के दिनहाटा में मंगलवार को तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी समर्थकों के बीच झड़प से इलाके में तनाव फैल गया। उत्तर बंगाल विकास मंत्री उदयन गुहा और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशिथ प्रमाणिक ने एक-दूसरे के समर्थकों पर हमले का आरोप लगाया है। स्थानीय सूत्रों के अनुसार, राजनीतिक संघर्ष में दोनों पक्षों के कई लोग घायल हुए हैं। साथ ही दिनहाटा के एसडीपीओ को भी चोट आई है। हालांकि बताया जा रहा है कि दोनों ही मंत्री सुरक्षित हैं।  

कांग्रेस ने तय किए 40 और नाम, आज जारी हो सकती है तीसरी सूची

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की आज फिर बैठक होगी, जिसमें मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात की 45 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर दोबारा विचार-विमर्श होगा। लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के मंथन में जुटी कांग्रेस की सीईसी ने मंगलवार को 11 राज्यों की करीब 85 लोकसभा सीटों पर चर्चा की, लेकिन केवल 40 सीटों पर ही बात बन पाई। पार्टी इन नामों की घोषणा आज कर सकती है। 

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू

देश के 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के उन 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसकी अधिसूचना बुधवार को जारी हुई। निर्वाचन आयोग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। हालांकि, बिहार में पहले चरण में जिन लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है, उनके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख एक त्योहार की वजह से बढ़ाकर 28 मार्च की गई है। बिहार की 40 में से चार लोकसभा सीट पर मतदान प्रथम चरण में होगा। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जाएगी। बिहार के लिए यह तारीख 30 मार्च है। 

लोकसभा चुनावों में जमानत जब्त कराने वाले प्रत्याशियों की संख्या लगातार बढ़ी

देश में लोकसभा चुनावों का बिगुल बज चुका है। 19 अप्रैल से सात चरणों में मतदान होगा। नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इस बीच चुनाव आयोग के आंकड़े सामने आए हैं जिनसे पता चलता है कि पिछले कुछ वर्षों में जमानत राशि खोने वाले उम्मीदवारों की संख्या काफी बढ़ी है। 1951-52 में पहले लोकसभा चुनाव के बाद से 71,000 से अधिक उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो चुकी है। 

जम्मू-कश्मीर में पाला बदल से दिलचस्प होगा चुनावी मुकाबला

जम्मू-कश्मीर में 2024 का लोकसभा चुनाव कई मायनों में महत्वपूर्ण और दिलचस्प होगा। एक तो अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार बदले माहौल में अग्निपरीक्षा होगी। दूसरे पांच साल में सियासत काफी बदल गई है। परिवार वादी पार्टियों को चुनाव प्रचार के दौरान उनके शागिर्द ही चुनौती देते नजर आएंगे। जम्मू-कश्मीर में तीन पंजीकृत पार्टियों का उद्भव हुआ है, जो अपनी मूल पार्टियों को चुनौती देने के लिए तैयार हैं। कई नेता, पूर्व मंत्री व पूर्व विधायक बदले घर में राजनीति करते दिखेंगे। जम्मू और कश्मीर में तीन दर्जन से अधिक नेताओं, पूर्व मंत्रियों व विधायकों ने पाला बदला है। 

डेरेक ओ ब्रायन पर भड़के शुभेंदु अधिकारी

तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन के सुप्रीम कोर्ट के निगरानी में चुनाव कराए जाने से जुड़ी मांग पर भाजपा भड़क गई है। पश्चिम बंगाल के नेता प्रतिपक्ष और भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा, ''भारत के संविधान के शब्द हैं कि हर कोई भारत की संसद द्वारा अनुमोदित कानूनों के अनुसार चले। डेरेक ओ ब्रायन की पार्टी (टीएमसी) पश्चिम बंगाल में संविधान के चार स्तंभों को नष्ट कर चुकी है।” 

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद की सिंगापुर में रहने वाली बेटी रोहिणी आचार्य को पार्टी सारण सीट से लोकसभा टिकट देने पर विचार कर रही है। इससे पहले खुद राजद सुप्रीमो लालू सारण लोकसभा सीट से चुनाव लड़ते थे।

राजद एमएलसी सुनील कुमार ने मंगलवार को यहां कहा, ‘‘पार्टी नेतृत्व को सारण में भारी जनभावना से अवगत कराया गया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह सिर्फ मेरा विचार नहीं है। सारण में हमारे सभी मौजूदा और पूर्व विधायकों का विचार है कि रोहिणी को राजद का उम्मीदवार बनाया जाना चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘पार्टी कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय अध्यक्ष और तेजस्वी यादव को अपनी भावना से अवगत करा दिया है। इस पर उन्हें निर्णय लेना है।’’ 

Tags:    

Similar News