त्रिपुरा में 828 विद्यार्थी एचआईवी से ग्रसित! अब तक 47 छात्रों की हो चुकी है मौत

By :  Neeraj Jha
Update: 2024-07-09 13:04 GMT

नई दिल्ली। त्रिपुरा से एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। खबर यह है कि कुछ दशकों पहले तक एड्स लगभग समाप्त हो चुका था। अब एक लंबी अवधि के बाद यह खबर आई है कि त्रिपुरा राज्य में 828 विद्यार्थी एचआईवी से ग्रस्त हैं। इतना ही नहीं अब तक 47 विद्यार्थियों की मौत हो चुकी है। इस बात का खुलासा त्रिपुरा में आयोजित एक वर्कशॉप में टीएसएसीएस ने किया है। यह भी कम चौंकाने वाली बात नहीं कि जो छात्र एचआईवी से ग्रसित हैं वह देश के अलग-अलग राज्यों के विश्वविद्यालय या बड़े कॉलेज में अपनी पढ़ाई जारी रख रहे हैं।

त्रिपुरा राज्य एड्स नियंत्रण सोसायटी -टीएसएसीएस के आंकडों के अनुसार, राज्य में 828 छात्रों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई है। एड्स कंट्रोल सोसायटी ने 828 छात्रों को एचआईवी संक्रमण के लिए रजिस्टर्ड किया है। इनमें से 47 छात्रों की मौत हो चुकी है। टीएसएसीएस ने राज्य के 220 स्कूल, 24 कॉलेज और यूनिवर्सिटी के ऐसे छात्रों की पहचान की है जो नशे के लिए इंजेक्शनों का इस्तेमाल करते हैं।

त्रिपुरा पत्रकार यूनियन, वेब मीडिया फोरम और टीएसएसीएस द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित एक वर्कशॉप को संबोधित करते हुए टीएसएसीएस के संयुक्त निदेशक ने ये आंकड़े प्रस्तुत किए। उन्होंने कहा कि 220 स्कूल और 24 कॉलेज तथा विश्वविद्यालयों की पहचान की गई है जहां छात्र नशीली दवाओं के आदी पाए गए हैं।

Tags:    

Similar News