कितना गर्म है चांद का साउथ पोल? चंद्रयान-3 ने लगाया पता

Update: 2023-08-28 11:05 GMT

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव की हर पहेली से दुनिया आज भी अंजान है, लेकिन भारत का चंद्रयान 3 लगातार चंद्रमा से जुड़े चौंकाने वाले खुलासे कर रहा है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार (27 अगस्त) को चंद्रमा की सतह के तापमान से संबंधित एक ग्राफ जारी किया है। अंतरिक्ष एजेंसी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने चंद्रमा पर दर्ज किए गए उच्च तापमान पर आश्चर्य व्यक्त किया है।

इसरो के अनुसार, चंद्र सतह के तापीय व्यवहार को समझने के लिए चंद्र सतह थर्मो फिजिकल एक्सपेरिमेंट ने दक्षिणी ध्रुव के आसपास चंद्रमा की ऊपरी मिट्टी के तापमान का प्रोफाइल तैयार किया। एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में, इसरो ने कहा, "ये विक्रम लैंडर पर चेस्ट पेलोड के पहले अवलोकन हैं। चंद्र सतह के थर्मल व्यवहार को समझने के लिए, चेस्ट ने चंद्रमा के चारों ओर ऊपरी मिट्टी के तापमान प्रोफाइल एकत्र किए हैं।" . ग्राफ के बारे में इसरो वैज्ञानिक बीएचएम दारुकेशा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "हम सभी मानते थे कि सतह पर तापमान 20 डिग्री सेंटीग्रेड से 30 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास हो सकता है, लेकिन यह 70 डिग्री सेंटीग्रेड है। यह आश्चर्यजनक रूप से हमारी अपेक्षा से अधिक है।" "

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि पेलोड में तापमान मापने वाला उपकरण है जो सतह से 10 सेमी की गहराई तक पहुंचने में सक्षम है। इसरो ने एक बयान में कहा, "इसमें 10 तापमान सेंसर हैं। ग्राफ विभिन्न गहराई पर चंद्र सतह/सतह के निकट तापमान में भिन्नता दिखाता है। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के लिए ये पहली ऐसी प्रोफाइल हैं। विस्तृत अवलोकन जारी हैं।" वैज्ञानिक दारुकेशा ने कहा, "जब हम पृथ्वी के अंदर दो से तीन सेंटीमीटर जाते हैं, तो हमें मुश्किल से दो से तीन डिग्री सेंटीग्रेड का अंतर दिखाई देता है, जबकि वहां (चंद्रमा) यह लगभग 50 डिग्री सेंटीग्रेड का अंतर होता है। यह दिलचस्प है।" वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि चंद्रमा की सतह के नीचे का तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे तक गिर जाता है। उन्होंने कहा कि यह अंतर शून्य से 70 डिग्री सेल्सियस से शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे तक है।

अंतरिक्ष मिशन में एक बड़ी छलांग लगाते हुए 23 अगस्त को भारत का चंद्र मिशन चंद्रयान-3 चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा, जिससे देश चंद्रमा के इस क्षेत्र पर उतरने वाला दुनिया का पहला देश और चौथा देश बन गया। दुनिया चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग करेगी।

Tags:    

Similar News