अब मोबाइल पर आने वाली हर कॉल की होगी पहचान, अब TrueCaller की जरूरत नहीं! सरकार ने की व्यवस्था

Update: 2024-06-15 13:04 GMT

नई दिल्ली। दूरभाष की दुनिया में लगातार नई नई तरक्की सामने आ रही है। अब ट्रूकॉलर का विकल्प भी आ गया है। दरअसल अब फोन पर अनजान नंबर से कॉल आने पर कॉलर का नाम भी दिखाई देगा। ताजा सूचना यह है कि टेलिकॉम कंपनियों ने मुंबई और हरियाणा सर्किल में ट्रायल शुरू कर दिया है।

आगामी दिनों में अन्य शहरों में भी ये सर्विस शुरू करने की योजना है। कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) को स्पैम और फ्रॉड कॉल को रोकने के तरीके के रूप में देखा जा रहा है। सूत्रों ने बताया कि सरकार और टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के दबाव के बाद कंपनियों ने यह टेस्टिंग शुरू की है।

सूत्रों ने बताया कि CNP कैसे काम कर रहा है, इसका रिजल्ट जानने के लिए इसकी टेस्टिंग की जा रही है। इसमें आने वाली कॉल के दौरान नंबर के साथ कॉल करने वाले का नाम भी दिखाई देगा। टेस्टिंग के रिजल्ट को डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकम्युनिकेशन के साथ शेयर करेंगे। इससे प्रस्तावित सर्विस के बारे में एक व्यावहारिक निर्णय लिया जा सकेगा।

ट्रूकॉलर जैसा होगा

ट्रूकॉलर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ऋषित झुनझुनवाला ने मनीकंट्रोल से बात करते हुए कहा कि CNAP सर्विस कंपनी की मौजूदा कॉलर ID एप्लिकेशन की तरह ही होगी, लेकिन इससे उनके व्यापार पर कोई भी प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

सरकार ने फेक इंटरनेशनल-कॉल्स को ब्लॉक करने का निर्देश दिया था

पिछले दिनों सरकार ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स को उन सभी फेक इंटरनेशनल कॉल्स को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है, जो कॉल आने पर भारतीय नंबर दिखाई देते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम को इससे जुड़ी शिकायतें मिल रही थीं। इन कॉल्स के जरिए लोगों के साथ साइबर क्राइम और फाइनेंशियल फ्रॉड किया जा रहा है।

लोग झांसा से बचेगे

बता दें कि स्पैम कॉल या मैसेज किसी अनजान नंबर से लोगों को किए जाने वाले कॉल या मैसेज होते हैं। जिसमें लोगों को लोन लेने, क्रेडिट कार्ड लेने, लॉटरी लगने, किसी कंपनी की कोई सर्विस या सामान खरीदने का झांसा दिया जाता है। स्पैम कॉल को पहचानना आसान नहीं है क्योंकि ये नंबर सामान्य मोबाइल नंबर से मिलते-जुलते होते हैं। 

Tags:    

Similar News