चंद्रयान-3: क्या फिर सक्रिय होंगे विक्रम लैंडर, प्रज्ञान रोवर? इसरो के पूर्व चेयरमैन ने बताईं चुनौतियां

Update: 2023-09-22 05:49 GMT

इसरो आज चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरे भारत के लैंडर विक्रम और रोवर प्रज्ञान से दोबारा संपर्क स्थापित करने की कोशिश कर सकता है। इसरो के अहमदाबाद स्थित अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र (एसएसी) के निदेशक नीलेश देसाई ने कहा कि अगर किस्मत ने साथ दिया तो न केवल उनसे दोबारा संपर्क किया जाएगा, बल्कि उनके उपकरण भी उपयोग योग्य स्थिति में मिल जाएंगे। हालाँकि, इसके सामने बड़ी चुनौतियाँ हैं। इसे लेकर इसरो के पूर्व चेयरमैन माधवन नायर ने कुछ अहम बातें बताईं.

चिंता का विषय

जी माधवन नायर ने बताया कि विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर करीब दो हफ्ते से स्लीप मोड में हैं. वहां का तापमान माइनस 150 डिग्री से भी ज्यादा हो सकता है. यह लगभग फ़्रीज़र से कोई चीज़ निकालने और फिर उसका उपयोग करने का प्रयास करने जैसा है। उस तापमान पर बैटरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और सिस्टम कैसे सक्रिय रहते हैं यह एक वास्तविक चिंता का विषय है।

आपको भाग्य की आवश्यकता होगी

उन्होंने बताया कि ऐसी स्थितियों के लिए पर्याप्त परीक्षण किए गए हैं। इसके बारे में कोई संदेह नहीं है। इस पर काम भी किया गया ताकि ऐसी स्थिति के बाद भी यह काम करता रहे। फिर भी हमें अपना ख्याल रखना होगा. हमें भाग्य की आवश्यकता होगी.

अगले 14 दिनों में आगे की दूरी तय कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि चंद्रमा पर सूर्योदय के बाद सौर ताप उपकरणों और चार्जर बैटरियों को भी गर्म कर देगा। यदि ये दोनों शर्तें सफलतापूर्वक पूरी हो जाती हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि सिस्टम पुनः आरंभ हो जाएगा। एक बार यह चालू हो जाए, तो यह बहुत संभव है कि हम अगले 14 दिनों में कुछ और दूरी तय कर सकें और चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास चंद्रमा की सतह पर अधिक डेटा एकत्र कर सकें।

4 सितंबर को फुल चार्जिंग के बाद इसे स्लीप मोड में डाल दिया गया।

इसरो ने 2 और 4 सितंबर को इन दोनों को पूरी तरह से चार्ज करने के बाद स्लीप मोड में डाल दिया था, क्योंकि चंद्रमा पर रात की अवधि शुरू हो गई थी, जिसमें उन्हें भयानक ठंड और विकिरण से गुजरना पड़ा था। पिछले 20 दिनों में इन दोनों ने माइनस 120 से माइनस 200 डिग्री सेल्सियस तक की ठंड सहन की है। अब पृथ्वी के समय के अनुसार 20 सितंबर की शाम से चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सूर्योदय शुरू हो गया है.|

Tags:    

Similar News