राजस्थान: राज्य में आज से पेट्रोल-डीजल की कमी, 6700 पंप बंद, वैट घटाने की मांग को लेकर ऑपरेटर हड़ताल पर

Update: 2023-09-15 06:13 GMT

राजस्थान में शुक्रवार से पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो गई है. प्रदेश में करीब 6700 हजार पेट्रोल पंप संचालकों ने बंद कर दिए हैं. इसके चलते हर जिले में पेट्रोल की कमी हो गई है. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने वैट में कटौती की मांग को लेकर इस हड़ताल का आह्वान किया था, जिसके समर्थन में सभी पंप संचालक आ गए हैं.

इससे पहले राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने प्रदेश में दो दिन की सांकेतिक हड़ताल की थी. इस दौरान पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक पंप बंद रखे गए. लेकिन, पंप ऑपरेटरों की इस हड़ताल पर गहलोत सरकार ने ध्यान नहीं दिया. इस संबंध में संचालकों ने कहा कि सरकार हमारी मांगें नहीं मान रही है. ऐसे में मजबूरन हमें अनिश्चितकालीन हड़ताल का कदम उठाना पड़ा।


क्या है मांग?

पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह भाटी ने कहा कि राजस्थान सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर ज्यादा वैट लगा दिया है. इस वजह से राजस्थान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और आसपास के अन्य राज्यों की तुलना में अधिक हैं. पड़ोसी राज्यों की तुलना में राजस्थान में पेट्रोल करीब 12 रुपये और डीजल 7 रुपये महंगा है. इससे जनता और पंप संचालकों को भी नुकसान हो रहा है. कुछ लोग दूसरे राज्यों से अवैध रूप से डीजल और पेट्रोल लाकर यहां बेच रहे हैं, जिससे कई पंप बंद होने की कगार पर हैं. ऐसे में कोरोना काल में सरकार द्वारा बढ़ाए गए वैट को कम करने की जरूरत है.|

Tags:    

Similar News