हिंदुत्ववादी नेता संभाजी भिड़े के खिलाफ बापू पर आपत्तिजनक टिप्पणि करने के मामले में केस दर्ज।

Update: 2023-07-29 13:40 GMT

बापू पर आपत्तिजनक टिप्पणि करने के मामले में दक्षिणपंथी कार्यकर्ता संभाजी भिड़े के खिलाफ शनिवार (29 जुलाई) को महाराष्ट्र के अमरावती में केस दर्ज हो गया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजापेठ पुलिस ने भिड़े के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 A (विभिन्न समूहों के बीच धर्म, रंग और भाषा आदि के आधार पर शत्रुता बढ़ाना ) के तहत केस दर्ज किया गया है। ये केस ऐसे समय हुआ जब शुक्रवार (28 जुलाई) को ही कांग्रेस ने भिड़े के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की थी

कांग्रेस की क्या थी मांग ?

महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात ने संभाजी भिड़े के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. थोराट ने विधानसभा में कहा कि भिड़े की हालिया टिप्पणी शर्मनाक है. उन्होंने राज्य सरकार से अपने खिलाफ की गई कार्रवाई पर सदन में बयान देने को कहा.

पूर्व मंत्री थोराट ने कहा, ''संभाजी भिड़े विकृत मानसिकता के हैं. राष्ट्रपिता के बारे में उनकी टिप्पणी से देश को ठेस पहुंची है. वह बार-बार विवादित टिप्पणियां करते हैं और यह पता लगाने की जरूरत है कि राजनीतिक हितों के लिए उनका समर्थन कौन कर रहा है। हम उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई चाहते हैं।'

संभाजी भिड़े ने क्या कहा?

पीटीआई के मुताबिक, संभाजी भिडे ने इस हफ्ते की शुरुआत में पूर्वी महाराष्ट्र के अमरावती जिले में एक कार्यक्रम में कथित तौर पर महात्मा गांधी के परिवार के बारे में कुछ विवादास्पद टिप्पणियां की थीं। इससे पहले भी उनके विवादित बयानों की काफी आलोचना हुई थी।

पृथ्वीराज चव्हाण ने क्या कहा?

थोराट के सहयोगी और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि यह पहली बार नहीं है कि भिड़े ने विवादस्पद बयान दिया है। चव्हाण ने आईपीसी की धारा 153 सहित प्रासंगिक प्रावधानों के तहत भिड़े की गिरफ्तारी की मांग की है।

चव्हाण ने विधानसभा में कहा, 'यदि ऐसा कोई व्यक्ति महात्मा गांधी के बारे में अपमानजनक बयान दे रहा है, तो उसे राज्य में (स्वतंत्र रूप से) घूमने का कोई अधिकार नहीं है।

Tags:    

Similar News