मौसम अपडेटः दिल्ली में कब होगी बारिश? उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट; जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Update: 2023-08-12 07:02 GMT

देश के कई राज्य इन दिनों भारी बारिश से जूझ रहे हैं। कई जगहों पर बाढ़ से हालात खराब हैं तो कुछ जगहों पर उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं. मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, राजधानी दिल्ली में आज मौसम साफ रहेगा और हल्की उमस भरी गर्मी पड़ेगी.

आज और कल इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक 12-13 अगस्त तक हिमाचल प्रदेश, 12 से 16 अगस्त तक उत्तराखंड में भारी बारिश होगी. उत्तराखंड के कुछ इलाकों में 12 से 14 अगस्त तक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. पंजाब और हरियाणा में आज और कल भारी बारिश की आशंका है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में कल और परसों बारिश का अनुमान जताया गया है. दिल्ली में 13 अगस्त को भी बारिश की संभावना है.

बिहार, उप-हिमालयी क्षेत्र जैसे पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर आज और कल भारी बारिश की उम्मीद है। उत्तर पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है. दक्षिण भारत में कुछ स्थानों पर हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है। अन्य स्थानों पर मौसम साफ रहेगा। आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में अगले दो दिनों तक चिलचिलाती गर्मी और उमस लोगों को परेशान करेगी.मौसम विभाग ने 18 अगस्त तक अलग-अलग इलाकों में हल्की से भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 12 अगस्त से 18 अगस्त तक कोंकण और गोवा में लगातार भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

इन जगहों पर गर्मी परेशान करेगी

मौसम विभाग के मुताबिक, महाराष्ट्र के विदर्भ, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना में तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर रह सकता है। वहीं, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, तटीय कर्नाटक में तापमान सामान्य रहेगा और कुछ जगहों पर एक से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी हो सकती है। तटीय आंध्र प्रदेश के ट्यूनी में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है।

Tags:    

Similar News