गौतमबुद्ध नगर में बनेंगे तीन गति शक्ति कार्गो टर्मिनल, उद्यमियों को सामान भेजना और मंगाना होगा आसान

Update: 2024-03-13 06:52 GMT

गौतमबुद्ध नगर में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (डीएफसीसीआईएल) के ईस्टर्न और वेस्टर्न कॉरिडोर के न्यू दादरी और न्यू बोड़ाकी स्टेशन के पास तीन गति शक्ति कार्गो टर्मिनल बनेंगे। यहां से नोएडा-ग्रेनो के साथ-साथ आसपास के जिलों और शहरों के कारोबारी व उद्यमी माल भेज और मंगा सकेंगे। यह काफी किफायती होने के साथ-साथ आसान भी होगा।

टर्मिनल के लिए जगह चिह्नित हो चुकी है। टर्मिनल बनने के बाद जिले के विकास को रफ्तार मिलेगी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में डीएफसीसी के ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर के साथ-साथ विभिन्न विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित की। पीएम ने गति शक्ति कार्गो टर्मिनल में वृद्धि होने का जिक्र भी किया।

जिले में तीन कार्गो टर्मिनल प्रस्तावित हैं। इनमें दो टर्मिनल वेस्टर्न कॉरिडोर के न्यू दादरी स्टेशन के पास बनेंगे, जबकि ईस्टर्न कॉरिडोर के पास एक कार्गो टर्मिनल बनेगा। न्यू दादरी स्टेशन के दोनों टर्मिनल स्टेशन के दोनों तरफ बनेंगे। एक टर्मिनल न्यू बोड़ाकी से न्यू दादरी स्टेशन के बीच बनेगा, जबकि दूसरा न्यू दादरी से न्यू रेवाड़ी स्टेशन की तरफ बनाया जाएगा। उधर, न्यू बोड़ाकी स्टेशन का टर्मिनल वहीं पर प्रस्तावित है, जो करीब 17000 वर्ग मीटर में बनेगा। कार्गो टर्मिनल में एक प्लेटफॉर्म बनेगा। जहां सामान को मालगाड़ियों में लोड-अनलोड किया जाएगा, साथ ही बुकिंग काउंटर भी होगा। डीएफसीसी के अफसरों ने बताया कि कार्गो टर्मिनल के निर्माण के लिए टेंडर निकालने की प्रक्रिया की जा रही है।

सड़क की कनेक्टिविटी नहीं होने से आ रही अड़चन

न्यू बोड़ाकी और न्यू दादरी स्टेशन के पास कार्गो टर्मिनल का निर्माण शुरू कराने में कई समस्याएं सामने आ रही हैं। न्यू दादरी स्टेशन के पास टर्मिनल के लिए सड़क की कनेक्टिविटी नहीं होने की समस्या सामने आ रही है। कनेक्टिविटी नहीं होने से कंपनियां कम रुचि दिखा रही हैं।

पीएम के संबोधन से पहले बच्चों ने दी प्रस्तुति

प्रधानमंत्री के संबोधन कार्यक्रम के लिए डीएफसीसी ने जिला स्तर पर भी कार्यक्रम आयोजित किया। न्यू बोड़ाकी व न्यू दादरी स्टेशन के अलावा तिलपता स्थित कंटेनर डिपो में भी कार्यक्रम हुए। यहां स्कूली छात्रों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं।

Tags:    

Similar News