तापमान 45 डिग्री के पार पहुंचा, आवश्यक होने पर ही बाहर निकलें

Update: 2024-05-21 10:38 GMT

नई दिल्ली। दिल्ली सहित पांच राज्यों में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है । मौसम विभाग अगले पांच दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है । इस अलर्ट के अनुसार औसत अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है । दिल्ली में विशेष रूप से गर्मी का स्तर अत्यधिक बढ़ गया है, आज तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया ।

तापमान में इतनी अधिक वृद्धि से न केवल जनजीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी बढ़ रही हैं । विशेष रूप से बुजुर्गों, बच्चों और पहले से स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रसित लोगों को इस मौसम में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे अत्यधिक आवश्यक होने पर ही बाहर निकलें और यदि बाहर जाना पड़े तो सुरक्षात्मक उपाय जैसे सिर को ढककर रखना, हल्के और ढीले कपड़े पहनना,और पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, बाहर के काम को सुबह या शाम के ठंडे समय में करने का प्रयास करें ।

इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए, स्थानीय प्रशासन और सरकारें लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और आवश्यक कदम उठा रही हैं । लोगों से अपील की जा रही है कि वे मौसम विभाग और प्रशासन की सलाहों का पालन करें और इस भीषण गर्मी के दौरान सुरक्षित रहें ।

Tags:    

Similar News