85,000 करोड़ की लागत से रेलवे का बुनियादी ढांचा होगा मजबूत, वंदे भारत ट्रेन के रखरखाव के लिए बनेगा डिपो

By :  SaumyaV
Update: 2024-03-12 07:12 GMT

85,000 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे के बुनियादी ढांचे को और मजबूती मिलेगी। प्रधानमंत्री मंगलवार को उत्तर रेलवे को चार वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे। इसके अलावा इस ट्रेन के रखरखाव के लिए बिजवासन स्टेशन पर डिपो भी तैयार होगा।

85,000 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे के बुनियादी ढांचे को और मजबूती मिलेगी। प्रधानमंत्री मंगलवार को उत्तर रेलवे को चार वंदे भारत ट्रेन की सौगात देंगे। इसके अलावा इस ट्रेन के रखरखाव के लिए बिजवासन स्टेशन पर डिपो भी तैयार होगा। तिलक ब्रिज रेलवे स्टेशन के पुर्ननिर्माण के साथ ही तिलक ब्रिज-आनंद विहार रेलवे स्टेशन के बीच तीसरी और चौथी रेल लाइन भी यात्रा को सुविधायुक्त बनाने में मददगार साबित होगी। इसके अलावा नई दिल्ली समेत पांच रेल रेस्तरां कोच में यात्री खाने का लुत्फ उठा सकेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

उत्तर रेलवे के बेड़े में चार और वंदे भारत ट्रेन

मंगलवार से चार और वंदे भारत ट्रेनें ट्रैक पर उतरेगी। इसमें दिल्ली से एक और लखनऊ से दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। हजरत निजामुद्दीन- खजुराहो के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ ही लखनऊ से पटना और लखनऊ-देहरादून के बीच चलने वाली ट्रेन को प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा वाराणसी-रांची-वंदे भारत एक्सप्रेस भी ट्रैक पर उतर जाएगी। इन कोचों के रखरखाव के लिए बिजवासन में डिपो भी तैयार कर लिया गया है।

दिल्ली रेल मंडल के मिलेंगी ये सौगातें

प्रधानमंत्री दिल्ली रेलवे मंडल में दो माल गोदाम, जन औषधि केंद्र, एक रेल कोच रेस्तरां, आनंद विहार-तिलक ब्रिज स्टेशन तीसरी और चौथी रेल लाइन, 48 एक स्टेशनों पर एक उत्पाद आउटलेट, 17 कार्गो हैंडलिंग पॉइंट का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर वॉशिंग कम पिट-लाइनों पर कवर शेड के प्रावधान के साथ रखरखाव सुविधाओं के उन्नयन की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा दिल्ली के बिजवासन स्टेशन में प्रशिक्षण सुविधा और आनंद विहार में वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के रखरखाव के लिए एक ट्रेन सेट डिपो की स्थापना भी करेगें।

लखनऊ मंडल : इस रेल मंडल में उद्घाटन की जाने वाली नई परियोजनाओं में 10 गुड शेड, गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल, 22 एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजनाएं, दो रेल कोच रेस्तरां, अकबरपुर-बाराबंकी रेल सेक्शन का दोहरीकरण, जौनपुर-अकबरपुर रेल सेक्शन का दोहरीकरण और अन्नुपुर-कटनी तीसरी रेल लाइन शामिल हैं। यूनिवर्सल कोचिंग रखरखाव सुविधा के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री रखेंगे। लखनऊ और पटना के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे।

मुरादाबाद रेल मंडल : इस रेल मंडल में गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल, जन औषधि केंद्र, रोजा-सीतापुर-बुढ़वल रेल सेक्शन का दोहरीकरण, 6 माल गोदाम, 23 एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजनाएं और 7 कार्गो हैंडलिंग पॉइंट का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री देहरादून और लखनऊ के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस को वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाएंगे।

अंबाला रेल मंडल : गतिशक्ति कार्गो टर्मिनल, 8 गुड्स शेड, राजपुरा-बठिंडा रेल सेक्शन का दोहरीकरण, 13 एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजनाएं और 13 कार्गो हैंडलिंग पॉइंट राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

फिरोजपुर मंडल : इस रेलवे के मंडल में 3 गति शक्ति कार्गो टर्मिनल, 4 गुड्स शेड, 2 जन औषधि केंद्र, 2 रेल कोच रेस्तरां, 36 एक स्टेशन एक उत्पाद परियोजना देश को समर्पित करेंगे। इसके अलावा अमृतसर में वंदे भारत चेयर कार अनुरक्षण डिपो में रखरखाव बुनियादी ढांचे के उन्नयन के लिए आधारशिला रखेंगे।

मंगलवार को प्रधानमंत्री 10 नई वंदे भारत रेलगाड़ियों को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा चार मौजूदा वंदे भारत रेलगाड़ियों को यात्रा विस्तार देगें। इसी तरह दो नई यात्री ट्रेन, सात नई मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाएंगे। 85,000 करोड़ रुपये की लागत से बुनियादी ढांचे को और मजबूती मिलेगी। इससे देश में रेल बुनियादी ढांचे और कनेक्टिविटी में वृद्धि होगी। आनंद विहार और बिजवासन में डिपो बनने से वंदे भारत ट्रेन का रख रखाव बेहतर होगा और ट्रेन अपनी नियत समय से आवाजाही करेगी। एक स्टेशन एक उत्पाद से लोकल फॉर वोकल को और अधिक मजबूत किया जा सकेगा। स्टेशन पर जन औषधि केंद्र खुलने से सस्ती दवाइयां यात्रियों को उपलब्ध होगी। -शोभन चौधुरी, महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे

Tags:    

Similar News