25 जनवरी को ईस्टर्न कॉरिडोर के 181 किमी के हिस्से का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

By :  SaumyaV
Update: 2024-01-22 07:38 GMT

प्रधानमंत्री वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से न्यू खुर्जा स्टेशन से मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। कॉरिडोर का यह हिस्सा बुलंदशहर के न्यू खुर्जा से हरियाणा के न्यू रेवाड़ी स्टेशन के बीच है। इनमें ग्रेनो के न्यू बोड़ाकी और न्यू दादरी स्टेशन भी शामिल हैं। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कारपोरेशन ऑफ इंडिया (डीएफसीसीआईएल) के ईस्टर्न कॉरिडोर के 181 किमी लाइन का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से न्यू खुर्जा स्टेशन से मालगाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। कॉरिडोर का यह हिस्सा बुलंदशहर के न्यू खुर्जा से हरियाणा के न्यू रेवाड़ी स्टेशन के बीच है। इनमें ग्रेनो के न्यू बोड़ाकी और न्यू दादरी स्टेशन भी शामिल हैं। 

डीएफसीसी ने ईस्टर्न कॉरिडोर का निर्माण लुधियाना से कोलकाता के बीच शुरू किया था, लेकिन बाद में लुधियाना से बिहार के औरंगाबाद के स्वर्णनगर तक निर्माण किया गया। बाकी हिस्से का निर्माण भारतीय रेलवे करेगा। ईस्टर्न काॅरिडोर पर मालगाड़ियों का संचालन शुरू हो चुका है।

ग्रेनो के दो जंक्शन भी है कॉरिडोर का हिस्सा

न्यू खुर्जा से न्यू रेवाड़ी के बीच कॉरिडोर के कुल छह स्टेशन है। इनमें ग्रेटर नोएडा के न्यू बोड़ाकी व न्यू दादरी स्टेशन भी है। इनके अलावा न्यू फरीदाबाद, न्यू पृथला, न्यू तावडू और धारूहेड़ा स्टेशन भी शामिल हैं। खुर्जा से बोड़ाकी के बीच दूरी 46 किमी और दादरी से रेवाड़ी स्टेशन की दूरी 135 किमी की हैं। कॉरिडोर पर डबल डेकर ट्रेन चलती है। जो 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है।

कार्यक्रम तय होने के बाद सभी स्टेशन पर तैयारी शुरू हो चुकी है। उस दिन कार्यक्रम के दौरान ग्रेटर नोएडा के स्टेशन पर भी डीएफसीसी के अफसर मौजूद रहेंगे।

-रणविजय सिंह, प्रोजेक्ट मैनेजर (यातायात एवं व्यापार विकास) डीएफसीसी

Tags:    

Similar News