नोएडा: पहली बार नोएडा की जमीन के नीचे बना भूकंप का केंद्र, क्या कोई बड़ा खतरा है?

Update: 2023-08-17 10:06 GMT

पिछले कई दशकों में ऐसा पहली बार हुआ है कि नोएडा की जमीन के नीचे भूकंप का केंद्र बना है. बुधवार रात करीब नौ बजे आए बेहद कम तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र नोएडा का सेक्टर 128 था. भूवैज्ञानिकों के मुताबिक नोएडा के एपी सेंटर की जानकारी कई सालों में पहली बार उनके सामने आई है. उनका कहना है कि नोएडा समेत पूरा दिल्ली एनसीआर और आसपास का पूरा इलाका सिस्मिक जोन 4 के अंतर्गत आता है. क्योंकि पिछले कुछ महीनों से लगातार अलग-अलग इलाकों में आ रहे भूकंप से दिल्ली एनसीआर की धरती हिल रही है. इसलिए भले ही 1.5 तीव्रता का भूकंप आया हो, लेकिन चिंता और आश्चर्य की बात यह है कि यह नोएडा की भूमिगत हलचल से आया है. दरअसल, चिंता इसलिए भी ज्यादा हैरान करने वाली है क्योंकि अगर नोएडा की जमीन के नीचे कोई बड़ी हलचल होती है तो यहां की ऊंची इमारतें उन सबको झेलने की क्षमता नहीं रखती हैं.

वैज्ञानिक भाषा में इसे पूर्वाग्रह कहते हैं.

बुधवार रात करीब नौ बजे नोएडा और आसपास के इलाकों में भूकंप आया. कहने का तात्पर्य यह है कि भूकंप की तीव्रता महज 1.5 थी. लेकिन सबसे खास और चौंकाने वाली बात ये थी कि भूकंप का केंद्र कहीं और नहीं बल्कि नोएडा के सेक्टर 128 के नीचे की जमीन थी. डॉ. अन्ना, नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट, हैदराबाद के पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक। बी स्वामी का कहना है कि भूकंप के झटकों की तीव्रता को अलग-अलग तरीके से वर्गीकृत किया जाता है. क्योंकि भूकंप के लिहाज से नोएडा और दिल्ली खतरनाक जोन में आते हैं। इसलिए कम तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र होने के कारण इसे पूर्वाभास की श्रेणी में शामिल किया जाता है। उनका कहना है कि इस श्रेणी में आने वाले भूकंप का मतलब कोई बड़ा भूकंप नहीं है, लेकिन इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि यह किसी बड़े भूकंप की चेतावनी नहीं है. क्योंकि दिल्ली और नोएडा खतरनाक जोन की श्रेणी में आता है. इसलिए प्रवृत्ति की निगरानी बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है।

दिल्ली में आ सकता है 7 तीव्रता से ज्यादा का भूकंप...

वैज्ञानिकों का कहना है कि सिस्मिक जोन-4 में आने वाली दिल्ली भूकंप से काफी प्रभावित हो सकती है। वरिष्ठ भूविज्ञानी और जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया के पूर्व उपनिदेशक डॉ. एसएन चंदेल का कहना है कि सिस्मिक जोन 4 में भूकंप की तीव्रता 7 मैग्नीट्यूड के करीब हो सकती है. क्योंकि इस जोन में दिल्ली एनसीआर आता है. ऐसे में अगर इतनी तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र इसी इलाके की जमीन के नीचे हो तो यह बेहद खतरनाक और बेहद भयावह स्थिति हो सकती है. वरिष्ठ भूगर्भशास्त्रियों का मानना है कि बुधवार को आए भूकंप का केंद्र नोएडा के नीचे नहीं आंका जाना चाहिए। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में रोजाना इतनी कम तीव्रता वाले हजारों भूकंप आते हैं, जिन्हें महसूस भी नहीं किया जा सकता है।

ये कहती है वीसीआई की रिपोर्ट...

पिछले कुछ सालों में दिल्ली और एनसीआर में आए भूकंप के बाद यहां की इमारतों की मजबूती जांचने के लिए वल्नरेबिलिटी काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट को तैयार करने में लगे वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर की हर ऊंची इमारत असुरक्षित नहीं है। लेकिन जानकारों का कहना है कि अगर यहां सात तीव्रता का भूकंप आया तो दिल्ली की कई इमारतें और घर रेत की तरह बिखर जाएंगे. इन इमारतों में निर्माण सामग्री ऐसी है कि ये भूकंप के झटके झेलने में पूरी तरह से सक्षम नहीं हैं। परिषद की रिपोर्ट बिल्डिंग मटेरियल एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन काउंसिल द्वारा भी प्रकाशित की गई है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह कहना उचित नहीं है कि कम तीव्रता के भूकंप में दिल्ली एनसीआर की हर इमारत में दरार आ जाएगी। लेकिन निर्माण सामग्री कमजोर होने के कारण ये इमारतें वैसे भी खतरे के दायरे में आ जाती हैं।

अगर भूकंप का केंद्र दिल्ली NCR बना तो मच जाएगी तबाही...

भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के भूकंप विज्ञान प्रभाग से जुड़े वैज्ञानिकों का कहना है कि उनकी टीम ने देश के अलग-अलग हिस्सों में भूकंप के लिहाज से अपना सर्वेक्षण भी किया है. ऐसे सर्वेक्षणों से जुड़े एक वरिष्ठ वैज्ञानिक का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में एक बड़ी समस्या जनसंख्या का घनत्व है। यहां लाखों इमारतें दशकों पुरानी हैं और कई मोहल्ले एक-दूसरे से सटे हुए बने हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि नदियों या उनके जलग्रहण क्षेत्र के कुछ किलोमीटर के दायरे में बनी इमारतों के नीचे की मिट्टी भूकंप के झटके सहने के लिहाज से सबसे कमजोर मानी जाती है। इसलिए इस रेंज में आने वाली सभी इमारतें न केवल खतरनाक हैं बल्कि नोएडा या दिल्ली जैसे शहर में भूकंप का केंद्र होने के कारण बड़ा खतरा भी ला सकती हैं।

पानीपत में मौजूद है फॉल्टलाइन...

भूवैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली से थोड़ी दूर स्थित पानीपत इलाके के पास धरती में फॉल्ट लाइनें हैं। जिससे भविष्य में किसी बड़े भूकंप की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है. दिल्ली-एनसीआर में मुख्य रूप से जमीन के नीचे पांच लाइनें दिल्ली-मुरादाबाद, दिल्ली-मथुरा, महेंद्रगढ़-देहरादून, दिल्ली सरगोधा रिज और दिल्ली-हरिद्वार रिज हैं। हैदराबाद स्थित नेशनल जियोफिजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के अनुसार, ए.पी.ए


इसीलिए तो भूकंप आते हैं.

पृथ्वी मुख्य रूप से चार परतों से बनी है। भीतरी कोर, बाहरी कोर, मेंटल और क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मेंटल कोर को स्थलमंडल कहा जाता है। अब यह 50 किलोमीटर मोटी परत कई खंडों में विभाजित हो गई है, जिन्हें टेक्टोनिक प्लेट्स कहा जाता है। अर्थात पृथ्वी की ऊपरी सतह 7 टेक्टोनिक प्लेटों से बनी है। ये प्लेटें कभी भी स्थिर नहीं रहती हैं। वे लगातार चलते रहते हैं. जब ये प्लेटें एक-दूसरे की ओर बढ़ती हैं तो आपस में टकराती हैं। कभी-कभी ये प्लेटें टूट भी जाती हैं। इनके टकराने से भारी मात्रा में ऊर्जा निकलती है, जिससे इलाके में हलचल मच जाती है. कभी-कभी ये झटके बहुत कम तीव्रता के होते हैं, इसलिए ये महसूस भी नहीं होते। जबकि कभी-कभी ये इतनी अधिक तीव्रता के होते हैं कि धरती फट जाती है और भारी तबाही भी मच जाती है.|

Tags:    

Similar News