नोएडा: रियल एस्टेट कारोबारियों से मिले 360 करोड़ रुपये की हेराफेरी के सबूत, चार दिन तक चली आईटी की कार्रवाई

लखनऊ, मुंबई, दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा सहित देश भर के 10 शहरों में 50 से अधिक स्थानों पर की गई निशानी में 360 करोड़ रुपये से अधिक के गबन के प्रमाण मिले हैं। चार दिन तक ऑपरेशन में चले गए 12 करोड़ रुपए की कमी और जेवरत ज़ब्त हो गए। जांच में यह भी जानकारी मिली है कि 100 करोड़ रुपये फर्जी प्राधिकरण के माध्यम से खर्च किए गए।

Update: 2023-06-11 09:17 GMT

देश भर में पिंटेल, अमरावती और एक्सेला समूह के ठिकानों पर चार दिन तक चला आयकर विभाग का तलाशी अभियान शनिवार को समाप्त हो गया। लखनऊ, मुंबई, दिल्ली, गुरुग्राम और नोएडा सहित देश भर के 10 शहरों में 50 से अधिक स्थानों पर की गई छापेमारी में 360 करोड़ रुपये से अधिक के गबन के सबूत मिले हैं। चार दिन तक चले ऑपरेशन में 12 करोड़ रुपये की नकदी और जेवरात जब्त किए गए। जांच में यह भी जानकारी मिली है कि 100 करोड़ रुपये फर्जी कंपनियों के जरिए खर्च किए गए।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक शुरुआत में 40 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी, लेकिन बाद में जांच का दायरा बढ़ता गया। इस कार्रवाई के दौरान विभिन्न स्थानों से जांच टीमों ने 8.25 करोड़ रुपये नकद और 3.95 करोड़ रुपये के आभूषण बरामद किए हैं. प्रारंभिक जांच में कोलकाता की शेल कंपनियों के जरिए 100 करोड़ से ज्यादा के काले धन की लॉन्ड्रिंग के भी सबूत मिले हैं. यह आंकड़ा अभी और बढ़ सकता है। जांच टीमों ने बेनामी संपत्ति से जुड़े दस्तावेज भी जुटाए हैं।

हवाला का तार

मुंबई, दिल्ली, नोएडा और लखनऊ के 50 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी में आयकर विभाग को हवाला कारोबार से जुड़ी भी जानकारी मिली है. रियल एस्टेट कारोबार में शामिल कंपनियों से नौकरशाहों के काले धन को सफेद करने में शामिल शेल कंपनियों और एजेंटों के जरिए सफेदपोश एजेंटों के सक्रिय होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News